दिल्ली: एनएमसी बिल के खिलाफ तीसरे दिन भी जारी डॉक्टरों की हड़ताल, मरीज परेशान

Rohit Sharma

Galgotias Ad

Delhi (02/08/2019) : नेशनल मेडिकल कमिशन बिल के खिलाफ लगातार तीसरे दिन भी डॉक्टरों की हड़ताल जारी है। पूरे देश में डॉक्टरों की हड़ताल के चलते मरीजों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वही दिल्ली में भी लोगों को डॉक्टरों की हड़ताल के चलते इलाज के लिए भटकना पड़ रहा है।

इस विधेयक की धारा 32 के तहत नीम-हकीमी को वैध करने का प्रवधान किया जा रहा है। जिसके कारण इंडियन मेडिकल एसोसिएशन इसका विरोध कर रहा है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का मानना है कि इस विधेयक के द्वारा लोगों की सुरक्षा के साथ समझौता किया जा रहा है।



साथ ही आईएमए ने इसे लोकतंत्र पर प्रहार भी बताया है। डॉक्टर्स का कहना है कि इस विधेयक के तहत समान अवसर के संवैधानिक सिद्धांत का उल्लंघन किया जा रहा है। बता दें कि लोकसभा में पास होने के बाद इस बिल को अब राज्यसभा में भी पास कर दिया गया है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने पहले से ही इस विधेयक के विरोध में प्रदर्शन के लिए डॉक्टरों का आह्वान किया था। सोमवार 29 जुलाई के दिन जंतर-मंतर पर ‘दिल्ली आंदोलन’ प्रायोजित करने की घोषणा की गई थी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि 17 जुलाई के दिन इस विधेयक को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल गई थी। मुख्यत: इस विधेयक को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के स्थान पर चिकित्सा आयोग की स्थापना के लिए लाया गया है। निजी मेडिकल कॉलेजों और डीम्ड विश्वविद्यालयों में 50 फीसदी सीटों के लिए सभी शुल्कों का नियमन चिकित्सा आयोग करेगा। इस विधेयक के आने के बाद चिकित्सा परिषद अधिनियम 1956 निरस्त हो जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.