ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री केविन एंड्रयूज ने गुरुद्वारा बंगला साहिब में मात्था टेका

Galgotias Ad

photo bangla sahib 1

नई दिल्ली, (2 सितम्बर, 2015): ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री केविन एंड्रयूज ने अपनी भारत दौरे के दौरान गुरुद्वारा बंगला साहिब में मात्था टेका। अपनी यात्रा के दौरान एंड्रयूज को गुरुद्वारा साहिब के दरबार हाॅल में श्रद्धा सहित श्री गुरु ग्रंथ साहिब के आगे नतमस्तक होने के बाद दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रबंधकों द्वारा सिरोपा, शाल एवं धार्मिक पुस्तकों का सेट भी दिया गया।

कमेटी अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के. एवं महासचिव मनजिन्दर सिंह सिरसा ने एंड्रयूज को गुरुद्वारा साहिब के दफ्तर में अनौपचारिक मुलाकात के दौरान विदेशों में बसते सिखों की समस्याओं एवं मांगों के बारे मंे अवगत कराया। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सिख सैनिकों द्वारा दिखाई गई वीरता से प्रेरणा लेते हुए जी.के. ने एंड्रयूज से ऑस्ट्रेलिया में सिख रेजीमेन्ट की स्थापना करने की भी सलाह दी। अरब मूल के लोगों के भ्रम में विदेशों में सिखों के ऊपर गलत पहचान के कारण हो रहे हमलों को रोकने के लिए जी.के. ने एंड्रयूज को प्रशासन एवं लोगों को सिख धर्म के बारे में जानकारी देने की भी मांग की।
सिरसा ने ऑस्ट्रेलिया मंे उच्च शिक्षा के सर्वोतम ढ़ाचे की मौजूदगी की प्रशंसा करते हुए एंड्रयूज को भारतीय एवं ऑस्ट्रेलियन विद्यार्थीयों के जत्थों की संस्कृतिक एवं शिक्षण संबंध बढ़ाने के लिए अदला-बदली का प्रस्ताव भी दिया। इस अवसर पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष महिन्द्रपाल सिंह चड्डा, उपाध्यक्ष सतपाल सिंह, कमेटी सदस्य कुलमोहन सिंह, इन्द्रजीत सिंह मोंटी, कुलवन्त सिंह बाठ, दर्शन सिंह एवं रवेल सिंह आदि मौजूद थे।

श्री गुरु हरिकृष्ण साहिब जी का प्रकाश पर्व पंजाबी बाग स्कूल में मनाया गया

नई दिल्ली, (2 सितम्बर 2015): गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल पंजाबी बाग में श्री श्री गुरु हरिकृष्ण साहिब जी के प्रकाश पर्व छात्रों और स्टाफ के सदस्यों ने मिलकर बड़े ही धुमधाम, श्रद्धा एवं प्यार से मनाया। मुख्य अतिथि के तौर पर इलाके के पार्षद सतविन्दर कौर सिरसा ने उपस्थित होकर छात्रों को गुरु साहिब के प्रकाश पर्व की बधाई दी।
श्री गुरु ग्रंथ साहिब के सहज पाठ की समाप्ति के बाद छात्रों द्वारा शब्द कीर्तन, कविता पाठ, गुरु इतिहास एवं ढाडी प्रसंगांे द्वारा गुरु महिमा का गायन किया गया। इस अवसर पर 10वीं एवं 12वीं कक्षा में अव्वल रहने वाले छात्रों एवं 100 फीसदी परिणाम लाने वाले अध्यापको को स्कूल की ओर से सिरोपा, ट्राफी एवं सर्टीफिकेट देकर सम्मानित किया गया।

कमेटी केे वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं स्कूल के मैनेजर महिन्द्रपाल सिंह चड्डा ने गुरु साहिब के बताए रास्ते पर चलने की बच्चों को प्रेरणा दी। चड्डा ने कहा कि कौम के शिक्षण संस्थान किताबी ज्ञान के साथ पंथक शिक्षा के प्रचार और प्रसार के बड़े केन्द्र है इस लिए इन शिक्षण संस्थानों से पढ कर समाज और कौम में बड़ा योगदान देने वाले बच्चे स्कूल और समाज का नाम रौशन करते हैं। स्कूल के चेयरमैन रवेल सिंह एवं प्रिंसीपल कमलप्रीत कौर ने सभी लोगांे का इस समागम में आने के लिए आभार व्यक्त किया।

Comments are closed.