नॉएडा प्राधिकरण की अनोखी पहल , सभी सेक्टरों में होगी कंपोस्ट मशीन

0 336

नॉएडा : शहर को स्वच्छ व् स्वास्थ बनाने के लिए नॉएडा प्राधिकरण शुरू से ही अग्रसर रहा हैं और एक और पहल करते हुए शहर अंदर सभी सेक्टरों में ऑटोमेटिक कम्पोस्ट मशीन पहल की है। नॉएडा सेक्टर 14A में कम्पोस्ट मशीन का अनावरण रिट्रायड (आई ,ए,एस ) मोहिनी प्रसाद W /o महेश प्रसाद ने द्वारा किया गया। इस मोके पर नॉएडा प्राधिकरण के चैयरमेन अलोक टंडन सहित प्राधिकरण के तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
इसके साथ ही नोएड़ा के आवासीय सेक्टर 8 में पौधशाला , सेक्टर 47, 15A, 82 ,सेक्टर 93 एक्सप्रेस व्यू अपार्टसमेंट्स , सुपर एम, आई, जी, सेक्टर 35 में भी कंपोस्ट मशीन को लगाया गया है । इसके साथ ही 14,15,21,22,23,26,30,36,41,49,50,51,52,53 व सेक्टर 105, 108 सहित 17 जगह कंपोस्ट मशीन का लगाने का कार्य प्रगतिशील है । वही सेक्टर 56 में भी 1000 किलोग्राम क्षमता वाली मशीन फूल ऑटोमेटिक मशीन लगने जा रही है । जो जल्द ही स्थपित हो जाएगी और इसका भी उद्धघाटन किया जाएगा , वही उक्त सभी सेक्टरों की लगभग 10 संख्यक आवासीय कल्याण समिति के अध्यक्षों से 5 % प्रतिशत धनराशि के चैक प्राप्त हुए है तथा बाकी आर, डब्लू, एस से जल्द ही चैक प्राप्त हो जाने की संभावना है ।
आपको बता दे कि नोएड़ा प्राधिकरण ने 2016 में घरों के कचरे से निजात पाने के लिए कंपोस्ट मशीन लाने की पहल की गई थी । जिसके कारण कूड़े से तो निजात मिलेगी साथ ही इस मशीन के दुआरा कचरे से खाद प्राप्त होगा । जो इस खाद का इस्तमाल पेड़पौधों के लिए किया जाएगा ।
साथ ही नोएड़ा प्राधिकरण ने नोएड़ा वासियों के हित के लिए यह निर्णय लिया, कि घरों से प्रति दिन निकलने वाले किचन ग्रीन वेस्ट एव उद्यानिक ग्रीन वेस्ट से कंपोस्ट खाद बनाने हेतु कंपोस्ट मशीन की 75% कीमत प्राधिकरण निर्वाहन करेगा । और 20 % प्रतिशत सी,एस,आर .फण्ड दुआरा एव 5 % प्रतिशत आवासीय कल्याण समिति दुआरा किया जाएगा । ताकि ग्रीनवेस्ट का निस्तारण सुगम होगा । साथ ही कंपोस्ट मशीन का रख रखाव एव विधुत व्यय कंपोस्ट मशीन का खाद बिक्री की प्राप्त धनराशि से मीट आउट होगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.