नोएडा में बढ़ते जाम को लेकर प्राधिकरण की बैठक, सीईओ रितु माहेश्वरी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

ROHIT SHARMA

0 624

नोएडा : –  शहर में बढ़ता ट्रैफिक शहरवासियों व अधिकारियों की लिए एक बड़ी समस्या बनता जा रहा हैं, सड़को व बाजारों के बाहर खड़ी गाड़ियों के चलते आए दिन जाम लग जाता है। इस समस्या से निपटने व बढ़ते ट्रैफिक के दवाब को देखते हुए नोएडा ट्रैफिक सेल की समीक्षा की व एसपी ट्रैफिक, सीआरआरआई के अधिकारियों के साथ बैठक की , जिसमे सीईओ ने मुख्य बातों पर चर्चा की साथ ही नियमों का उल्लंघन करने वालो के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उद्योग मार्ग, सरकारी कार्यालय क्षेत्र एवं मार्किट, मॉल क्षेत्र में सेकड़ो पर खड़ी गाड़ियों को उठाने की कार्यवाही की जाए तथा शनिवार एवं रविवार के दिनों मार्किट व मॉल क्षेत्र में ट्रैफिक पुलिस एवं नौएडा प्राधिकरण के द्वारा साझा रूम से नियमित अभियान चलाकर सड़को में खड़ी गाड़ियों को उठाये जाने की कार्यवाही की जाए , वही एक्सप्रेस वे पर लेन – ड्राइविंग न करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी तथा उनका चालान काटा जायेगा ।

आपको बता दे कि नोएडा के कई चौराहों के पास जैसे छलेरा आदि के निकट बस वालों के द्वारा रोड के किनारे ही बसें खड़ी कर दी जाती है, जिससे चौराहों पर जाम की स्थिति बन जाती हैं। जिसको लेकर निर्देश दिए गए की सड़क के किनारे खड़ी बसों को ट्रान्सपोर्ट नगर सैक्टर – 69 में शिफ्ट कराया जाये तथा यह सुनिश्चित किया जाये कि चूंकि प्राधिकरण द्वारा ट्रान्सपोर्ट नगर विकसित किया जा चुका है इसलिए बसें वहीं पर खड़ी हों ।

सीईओ रितु माहेश्वरी ने एसपी ट्रैफिक को अवगत कराया कि चौराहों एवं थानों पर पुलिस के ट्रैफिक आईलैंड/बैरियर लगे हुये है जिस पर एजेन्सी द्वारा अपने विज्ञापन प्रसारित किये जा रहें है जो कि पूर्णतया अवैध हैं। जिसके चलते ट्रैफिक आईलैंड को हटाये जाने के निर्देश दिये गये।

साथ ही यह भी अवगत कराया गया कि यदि ट्रैफिक पुलिस को आईलैंड/वैरियर की आवश्यकता है तो प्राधिकरण को अपना प्रस्ताव प्रस्तुत करें प्राधिकरण द्वारा ट्रैफिक पुलिस को आईलैंड/बैरियर उपलब्ध कराया जायेगा।

एसपी ट्रैफिक के द्वारा जिन क्षेत्रों में ट्रैफिक का दबाव अधिक है जिसमें मास्टर प्लान रोङ – 1 मुख्य इन पर किये गये कुछ क्षेत्रों में प्रयोग के तौर पर डायवर्जन एवं चौराहों के कटों पर परिर्वतन किया गया था , उनके द्वारा अवगत कराया गया कि यह प्रयोग सफल रहा है तथा काफी हद तक इससे जाम से निजात भी मिली है इसको लेकर उनके द्वारा इन प्रयोगों पर नौएडा प्राधिकरण से कार्रवाई किये जाने की अपेक्षा की गयी। वही सीईओ के द्वारा एसपी ट्रैफिक के प्रस्ताव का परीक्षण नोएडा प्राधिकरण एवं सी.आरआर.आई से कराने के उपरान्त इन कार्यों को कराये जाने हेतु निर्देश दिये गये।

इन सब मे सीईओ के द्वारा नोएडा ट्रैफिक सेल को पूरे नौएडा की सड़कों पर व्हाईट स्ट्रीपा बनाये जाने का कार्य जनवरी माह में पूर्ण कराये जाने के निर्देश भी दिया। वही आगामी 11 से 17 जनवरी को रोड सेफ्टी वीक मनाया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्य ‘ कार्यपालक अधिकारी महोदया द्वारा सैक्टर – 108 में स्थित ट्रैफिक पार्क में रोड सेफ्टी वीक का आयोजन किये जाने के निर्देश दिये गये जिसमें स्कूल के बच्चों द्वारा प्रस्तुतिकरण भी किया जायेगा।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.