मजदूरों संगठनों ने नोएडा में निकाला जुलूस , भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात

ROHIT SHARMA

0 558

मजदुर संगठनों का भारत बंद आज सुबह से ही शुरू हो गया, जिसको लेकर नोएडा में भी जगह-जगह मजदूर संगठनों द्वारा जुलूस प्रदर्शन के जरिए अपनी मांगों को रखा गया।

आपको बता दें कि नोएडा में हजारों इंडस्ट्री है , जिसमें लाखों की तादात में मजदूर काम करते हैं, अपनी मांगों को लेकर लोगों ने आज भारत बंद का आह्वान किया था। जिसके बाद कई मजदूर संगठन जगह-जगह पर जुलूस निकाल रहे हैं, अपनी मांगों को लेकर सीटू के कार्यकर्ता सहित सड़क किनारे व पटरी रेडी व ठेला लगाने वाले लोगो ने भी आज नोएडा के दर्जनभर से ज्यादा अलग जगह जगह से जुलूस निकाला और प्रदर्शन किया । सभी एक जुट होकर नोएडा प्राधिकरण को घेरने पंहुचे।

बता दें कि इनकी मुख्य मांगे जैसे है वैसे रहने दिया जाए,जबकि प्राधिकरण इन्हें एक जगह इखट्टा करना चाहती , जिससे जगह जगह ठेले लगाकर खड़े न हो। जिससे होने वाली कई समस्याओं का ख़ात्मा हो सके।

जुलूस निकालते और नारेबाज़ी करते ये सभी लोग सड़क किनारे, फुटपाथ, व पटरी पर रेडी, ठेला लगाकर सामान बेचने वाले व सीटू के कार्यकर्ता है। इनकी मांगे है कि अगर प्राधिकरण के अनुसार हम एक जाकर अपने ठेले के लगाएंगे तो भारी परेशानी होगी और हमे कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। जबकि प्राधिकरण पहले भी इस बारे में जानकारी दे चुका है कि जगह जगह रेडी पटरी लगाने वालों से कई समस्या पैदा होती है।

वही दूसरी तरफ नोएडा में भारत बंद पर लोगों का कहना है कि मजदूरों को उनका हक दिया जाए, न्यूनतम वेतन ,श्रम कानून को लागू किया जाना ,ठेका प्रथा खत्म करना और सरकार द्वारा मजदूरों के लिए कोई भी राहत ना दिए जाने जैसे तमाम मुद्दों को लेकर लोगों ने सड़कों पर उतरने का फैसला किया है ।

आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि किस तरह मजदूर सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं, बारिश के बीच भी मजदूर सगठन हड़ताल को लेकर जुटे रहे , हड़ताल कर रहे मजदूर यूनियन ने केंद्र की मोदी सरकार को भी कठघरे में खड़ा किया उन्होंने कहा कि सरकार को जल्द से जल्द श्रम कानून को लागू करना चाहिए ताकि फैक्ट्रियों और कंपनियों में काम कर रहे मजदूरों को उनका हक मिल सके।

वही ट्रेड यूनियन द्वारा भारत बंद को लेकर पुलिस भी अलर्ट दिखी। चप्पे-चप्पे पर पुलिस ने नजर रखी । फैक्ट्री एरिया में भी जगह-जगह पर पुलिस बल को भारी संख्या में तैनात किया गया है । भारत बंद को लेकर कोई भी अप्रिय घटना न हो इसके लिए पुलिस मुस्तेद दिख रही है ।इसी को लेकर पुलिस पूरी तरह से सतर्क दिख रही है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.