नियमों का उल्लंघन करने पर नोएडा प्राधिकरण ने बिल्डर व ठेकेदारों पर लगाया लाखों का जुर्माना

ABHISHEK SHARMA

0 87

जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम में आना शुरू हुआ है, वैसे-वैसे ही प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। प्रदूषण पर नियंत्रण रखने के लिए दिल्ली एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) लागू कर दिया गया है। प्रदूषण फैलाने वालों पर प्राधिकरण व प्रशासन लगातार कार्यवाही कर रहे हैं।

इसी कड़ी में नोएडा प्राधिकरण ने प्रदूषण रोकथाम के दिशा निर्देशों और नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में निजी ठेकेदारों और कंपनियों पर 3,37,500 रुपए का जुर्माना लगाया है।

प्राधिकरण ने कहा कि क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (ग्रैप) के दिशा निर्देशों के मुताबिक कार्रवाई की गई है।आपको बता दें कि ग्रैप बृहस्पतिवार को दिल्ली एनसीआर में वायु गुणवत्ता के खराब होने के बीच लागू किया गया था।

प्राधिकरण ने एक बयान में बताया कि निजी कंपनी रामकी रिक्लेमेशन एंड रीसाइकलिंग लिमिटेड पर मलबा उठाने में लापरवाही बरतने के लिए एक लाख का जुर्माना लगाया है।

सार्वजनिक शौचालय के रखरखाव में ढिलाई को लेकर स्वच्छता ठेकेदार एस पी पर ₹25000 का जुर्माना लगाया है। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल करने पर लोगों पर पांच ₹5000 का जुर्माना लगाया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.