13 समस्याओं का एक नंबर से होगा निस्तारण, नोएडा प्राधिकरण की नई पहल, पढें पूरी खबर

Abhishek Sharma

0 111

Noida (19/06/2020) : नोएडा निवासी जन स्वास्थ्य विभाग से संबंधित 13 शिकायतों के तत्काल समाधान के लिए प्राधिकरण के 9717080605 फोन नंबर पर व्हाट्सएप संदेश भेज सकते हैं। नोएडा प्राधिकरण ने शहर के लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए ये व्हाट्सएप नंबर जारी किया है।

इस व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज कर 13 समस्याओं का समाधान कराया जा सकता है। नोएडा प्राधिकरण द्वारा निर्धारित सेवा स्तर समझौते (SLA) के तहत सभी शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

इन समस्याओं के समाधान के लिए कर सकते हैं मैसेज

1. फॉगिंग और सैनिटाइजेशन की समस्या

2. खुले में शौच की समस्या

3. खुले में कूड़ा जलाने की समस्या

4. विध्वंस एवं निर्माण संबंधी

5. सीवेज

6. सामुदायिक शौचालयों की समस्या

7. सड़क नाली संबंधी समस्या

8. कचरा उठाने की समस्या

9. खुला कचरा

10. गंदे डस्टबिन की शिकायत

11. मरे जानवर संबंधी

12. आवारा पशुओं और गोवंश संबंधी सामस्या

13. स्ट्रीट डॉग या पालतू कुत्तों से जुड़ी शिकायतों का समाधान किया जाएगा।

वहीं, प्राधिकरण के अधिकारियों ने नोएडा-दिल्ली सीमा पर चिल्ला रेगुलेटर से महामाया फ्लाईओवर तक एलिवेटेड रोड साइट का निरीक्षण किया और सड़क का निर्माण सुनिश्चित करने के लिए मेसर्स यूपी ब्रिज कॉर्पोरेशन को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।

सीईओ नोएडा प्राधिकरण रितु माहेश्वरी ने कहा, नोएडा के कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के उद्देश्य से प्राधिकरण सभी पारंपरिक स्ट्रीट लाइटों को स्मार्ट एलईडी में परिवर्तित कर रहा है। इससे 7 साल के भीतर ऊर्जा की खपत में 56% की कमी आएगी।

रितु माहेश्वरी ने कहा, बारिश के मौसम को देखते हुए प्राधिकरण का जन स्वास्थ्य विभाग चरणबद्ध तरीके से सभी प्रमुख और छोटे नालों की साफ-सफाई का काम कर रहा है। इसको जून माह में ही समाप्त करने का लक्ष्य है, जिससे मानसून के दौरान पानी के प्रवाह में रुकावट को दूर किया जा सके।

उन्होंने कहा, मॉनसून से पहले नालों की सफाई से निकली सिल्ट को उठवाने के बाद सड़कों की सफाई तेजी से की जा रही है। नोएडा के मुख्य नालों की सफाई का कार्य तीव्र गति से चल रहा है। नालों से निकली गंदगी सूखने के बाद उसे वैज्ञानिक ढंग से निस्तारित किया जा रहा है, ताकि जलजमाव की समस्या न हो।

Leave A Reply

Your email address will not be published.