नोएडा में प्लास्टिक वेस्ट मॉड्यूल के प्रयोग से सड़क बनाने के लिए प्राधिकरण ने किया करार

ABHISHEK SHARMA

0 228

NOIDA : नोएडा प्राधिकरण और भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के बीच प्लास्टिक वेस्ट मॉड्यूल के प्रयोग से सड़क बनाने के लिए करार हुआ। दोनों संस्थाएं 500 मीटर लंबी सड़क को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लेंगी और सड़क निर्माण करेंगी।

प्राधिकरण कार्यालय में भारत पेट्रोलियम काॅरपोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक संजय भार्गव और नोएडा प्राधिकरण के जीएम राजीव त्यागी ने करार पर हस्ताक्षर किए। करार के तहत सेक्टर-129 के सामने नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के समानांतर 45 मीटर चौड़ी सड़क को 500 मीटर लंबाई व 12 मीटर चौड़ाई में बनाया जाना प्रस्तावित किया गया है।

सड़क बनाने में जो भी खर्च होगा, उसका व्यय भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड करेगा जो स्वच्छ भारत मिशन के तहत होगा। इससे पहले नोएडा प्राधिकरण ने लिंक रोड पर चिल्ला से फिल्म सिटी तक बनाई गई सड़क में प्लास्टिक वेस्ट का प्रयोग किया था।

विशेषज्ञों की मानें तो प्लास्टिक वेस्ट का प्रयोग सड़क निर्माण में करने से सड़क की मजबूती होती है और बारिश के दिनों में सड़क को किसी प्रकार की हानि से बचाती है। साथ ही, इसकी आयु भी कई वर्षों तक बनी रहती है, जबकि सामान्य सड़कों की आयु काफी कम होती है और बारिश के दिनों में वह टूट जाती है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.