स्वच्छता की बारिकियों को परखने के लिए नोएडा प्राधिकरण की सदस्यीय टीम इंदौर रवाना

ABHISHEK SHARMA

0 173

नोएडा प्राधिकरण स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत देश में पहला स्थान पाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। इसके लिए प्राधिकरण की एक टीम इंदौर के लिए रवाना हुई है। दरअसल इंदौर को स्वच्छ सर्वेक्षण में पिछले कई वर्ष में अव्वल स्थान मिल रहा है।

नोएडा की टीम वहां स्वच्छता व्यवस्था का अध्ययन करने के लिए 5 दिन तक रुकेगी। वहां से व्यवस्था समझने के बाद उसे यहां लागू कराएगी। दीपावली के बाद प्राधिकरण की दूसरी टीम इंदौर व दूसरे स्थान पर सूरत की भी व्यवस्था देखने जाएगी।

बता दें कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में नोएडा को देश में 25वां व प्रदेश में अव्वल स्थान मिला है। इससे पहले नोएडा का इस प्रतियोगिता में 150 वां स्थान था। प्राधिकरण अधिकारियों के मुताबिक अगले साल होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण में ऊंची छलांग लगाने के लिए प्राधिकरण ने प्रयास शुरू कर दिए हैं।

ऐसे में इंदौर की व्यवस्था में शामिल अच्छाइयों को नोएडा में भी लागू करने का नोएडा प्राधिकरण ने फैसला किया है। इसके लिए प्राधिकरण के अधिकारियों ने जन स्वास्थ्य विभाग की टीम को इंदौर भेजने का निर्णय लिया है। इसमें प्राधिकरण के जन स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ प्रबंधक विजय कुमार रावल और सहायक परियोजना अभियंता गौरव बंसल को टीम के साथ इंदौर रवाना किया है।

दोनों अधिकारी सोमवार व मंगलवार को वहां रुक कर वहां की व्यवस्था में शामिल अच्छाइयों और काम करने के तरीकों का बारीकी से अध्ययन करेंगे। यह पता लगने का प्रयास करेंगे कि कैसे इंदौर स्वच्छ सर्वेक्षण में अव्वल रहने के बाद उसे बरकरार रखने में सफल है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.