नोएडा मे अवैध पार्किंग जाम से जल्द मिलेगी मुक्ति

Galgotias Ad

 

नोएडा को अगर जाम का शहर कहा जाये, तो कुछ गलत नही होगा क्योकि अक्सर रोजाना यहाँ पर आने जाने वाले लोगो को जाम से जूझना पड़ता है। इसकी की मुख्य वजह है की नॉएडा मे अवेध पार्किंग का होना। और ज्यादेतर अवेध पार्किंग सड़को पर है जिसकी वजह से जाम ज्यादा लगता है। नोएडा प्राधिकरण में विभागों के फेरबदल के साथ ही पार्किंग का भी बंटवारा हो गया है। अब तक पार्किंग की जिम्मेदारी नोएडा प्राधिकरण के पुलिस उपाधीक्षक की थी, अब इसमें बंटवारा करते हुए पार्किंग की जिम्मेदारी वर्क सर्किल को दे दी गई है। इसके साथ ही पार्किंग के लिए एक्शन प्लान भी तैयार किया गया है। जिस पार्किंग में जितने वाहनों के खड़े होने की क्षमता है, उससे अधिक वाहनों को पार्किंग में खड़ा नहीं किया जाएगा। जिससे निर्धारित जगह पर ही वाहनों की पार्किंग होगी। जो यातायात व्यवस्था को बेहतर करने में कारगर साबित होगी। वहीं शहर में मौजूद सर्विस लेन, सड़कों के किनारे और अवैध चल रही पार्किंग को तत्काल प्रभाव से बंद किया जाएगा।
नोएडा प्राधिकरण ने शहर में 41 स्थानों पर पार्किंग निर्धारित की है। हाल ही इन सभी पार्किंग का सर्वे किया गया था। सभी में कुछ न कुछ खामी पाई गई थी। लिहाजा प्राधिकरण अधिकारियों ने इन सभी पार्किंग ठेकेदार को नोटिस जारी कर जवाब मागा था। साथ ही कई बार पार्किंग में ही अवैध वसूली की बात भी सामने आती रही है। लिहाजा सभी अवैध पार्किंग को बंद किया जाएगा।
प्राधिकरण की तरफ से पार्किंग की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए बड़ा बदलाव किया गया है। पार्किंग की जिम्मेदारी अब वर्क सर्किल को दे दी गई है। जो पार्किंग जिस वर्क सर्किल के क्षेत्र में है, उसके संचालन की जिम्मेदारी अब उस वर्क सर्किल के परियोजना अभियंता की होगी। जून में शुरू होगी बहुमंजिला कार पार्किंग
नोएडा सेक्टर-18 में बनाई जा रही छह मंजिला कार पार्किंग का कार्य पूरा कर इसे जून में वाहनों की पार्किंग के लिए चालू किए जाने की तैयारी की जा रही है। पार्किंग का निर्माण कार्य कर रही एजेंसी को निर्देश दिए गए हैं कि तेजी से कार्य को पूरा किया जाए। बहुमंजिला पार्किंग के चालू होने की निर्धारित तिथि पहले ही बीत चुकी है, ऐसे में अब इसमें और देर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जितनी क्षमता उतने ही खड़े होंगे वाहन :
शहर में बनाई गई पार्किंग में अब तक यह व्यवस्था देखने को मिलती है कि जितने भी वाहन आ जाए, सभी को खड़ा करा दिया जाता है। जिससे एक या दो लेन की निर्धारित पार्किंग में तीन-चार लेन पर वाहनों को खड़ा करा दिया जाता है। जिससे सड़क तक वाहनों के खड़े होने के कारण जाम की स्थिति बनती है। अब यह व्यवस्था की गई है कि पार्किंग के स्थान की मार्किंग की जाएगी। जितना स्थान पार्किंग के लिए निर्धारित है, उसके अलावा वाहनों की पार्किंग नहीं होगी। इसके लिए सभी पार्किंग की क्षमता वहीं बोर्ड पर भी अंकित की जाएगी। जिससे लोगों को जानकारी होगी कि किस पार्किंग में कितने वाहन और कितनी जगह में खड़े हो सकते हैं। निरीक्षण के दौरान यदि पार्किंग में मार्किंग से अधिक स्थान पर वाहन खड़े मिलते हैं, तो वाहन चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। निर्धारित जगह के अलावा पार्किंग शुल्क की वसूली करने पर पार्किंग ठेकेदार के खिलाफ करवाई की जायेगी

STORY . PHOTO – JITENDER PAL -TEN NEWS

Leave A Reply

Your email address will not be published.