नोएडा प्राधिकरण की मेहनत लाई रंग , इस वजह से बना शहर नंबर 1  

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नोएडा  :– नोएडा शहर को बेस्ट क्लाइमेट स्मार्ट सिटी और बेस्ट अर्बन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट की श्रेणी में पहला स्थान हासिल हुआ हैं, जिसके चलते नोएडा प्राधिकरण को इसका अवार्ड मिलने जा रहा हैं।

आपको बता दे की नोएडा प्राधिकरण को स्मार्ट सिटी इंपावरिंग इडिया अवार्ड 2019 द्वारा स्मार्ट सिटी बनाने के लिए दो अवार्ड से नवाया जाएगा। इसके लिए 10 जनवरी को दिल्ली में आयोजित एक समारोह में केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु महेश्वरी को इन दोनों अवार्ड से सम्मानित करेंगे।

दरअसल  स्मार्ट सिटी इंपावरिंग इंडिया अवार्ड 2019 के तहत पूरे देश में 100 स्मार्ट सिटी को इस प्रतियोगिता के लिए चयन किया गया था, जिसमें कुल 16 श्रेणी बनाई गई थी।

इसमें विभिन्न श्रेणियों के लिए भागीदार अपनी प्रस्तुति दे सकते थे। इसी बेस्ट स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट श्रेणी के लिए नोएडा प्राधिकरण ने आवेदन किया था। जिसमें नोएडा प्राधिकरण को बेस्ट क्लाइमेट स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट और बेस्ट अर्बन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट की श्रेणी में पहला स्थान हासिल हुआ हैं।

नोएडा प्राधिकरण ने एलईडी लाइट योजना को आधार बनाकर बेस्ट क्लाइमेट स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट श्रेणी के लिए आवेदन किया था। पहले तीन पायदान में स्थान बनाने के बाद 18 दिसंबर को प्राधिकरण ने योजना के तहत अपना प्रस्तुतीकरण ज्यूरी को दिया और छह दिन बाद ज्यूरी ने नोएडा प्राधिकरण को इस श्रेणी में सर्वोत्तम माना।

नोएडा प्राधिकरण ने टाटा कंपनी के साथ मिलकर शहर में एलईडी लगाने का अभियान शुरु किया था जिसमें 74 हजार लाइटों को एलईडी लाइटों में बदला जा चुका हैं, इससे जहां बिजली के खर्च में 56 फीसदी की कटौती आई वहीं हर साल 1.87 लाख टन कार्बन उत्सर्जन से भी बचाव होगा।

वहीं बेस्ट अर्बन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट श्रेणी में भी प्राधिकरणको पहला स्थान मिला हैं, प्राधिकरण ने कूड़ा कचरे से ग्रासित 32 एकड़ के क्षेत्र को वैटलैंड के रुप में तब्दील किया। जिसे वर्तमान में वाटर बोड़ी के रुप मे प्रयोग किया जा रहा हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.