वर्षा जल संचयन को लेकर जिला प्रशासन गंभीर, लोगों को किया गया जागरूक

Abhishek Sharma

59

Noida (14/07/2019) : नोएडा के सेक्टर छह स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में आज गौतम बुध नगर के जिला अधिकारी बी.एन. सिंह ने जल संचयन को लेकर नोएडा की प्राइवेट संस्था फोनरवा, कोनरवा, इंडस्ट्रियलिस्ट, आरडब्लूए और हाईराइज सोसायटी के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें शहर वासियों से और उनका प्रतिनिधित्व करने वाले आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों से अनुरोध किया गया कि वे अपने सेक्टर सोसायटी और आसपास की जगहों पर जल संचयन करने के लिए प्रयास करें और घटते हुए जलस्तर को बढ़ाने के लिए यह कदम बेहद जरूरी है।



कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पंचायती राज में संयुक्त सचिव एपी नागर रहे । गौतम बुध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने बताया कि जल शक्ति अभियान के तहत निजी संस्थानों को बुलाकर जल संचयन को लेकर जागरूक किया गया है । अभियान 2 महीने आगे कैसे चलेगा, उसकी रूपरेखा तय की जाएगी। हाई राइज सोसायटी के अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन को रूफ वाटर हार्वेस्टिंग को सुचारू रूप से चालू करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने इशारों में साफ कर दिया है कि अगर रेन वाटर हार्वेस्टिंग को दुरुस्त नहीं किया गया और तो जरूरत पड़ने पर कानून का सहारा भी लिया जा सकता है।

वहीं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संयुक्त सचिव एपी नागर ने बताया कि जिलाधिकारी से जल संचयन करने वाली सबसे अच्छी सोसायटी आरडब्ल्यूए को सम्मानित करने का सुझाव दिया है। संयुक्त सचिव ने कहा कि पौधे लगाना पुण्य का काम है, लेकिन पौधे को पालना उससे भी बड़े पुण्य का काम होता है, लेकिन पौधा लगाकर उसे छोड़ देना सबसे बड़ा पाप होता है।

कार्यक्रम में उपस्थित रहे गौतम बुध नगर के सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने जल शक्ति अभियान को बल देने के लिए श्लोक पढ़ते हुए कहा कि ‘रहीमन पानी रखिए, बिन पानी सब सून’, उन्होंने बताया कि मुख्य उद्देश्य रेन वाटर हार्वेस्टिंग को सुचारू रूप से चालू करना है। सीडीओ ने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि 130 करोड़ लोगों में से हर एक व्यक्ति एक एक पौधा लगाए तो 130 पौधे एक बारी में लग सकते हैं 130 करोड़ पौधे वातावरण को शुद्ध करने में और गिरते हुए जल स्तर को बढ़ाने के लिए काफी मदद करेगा।

वहीं कार्यक्रम में उपस्थित रहे फोनरवा के अध्यक्ष एनपी सिंह ने कहा कि उनकी संस्था लगातार रेन वाटर हार्वेस्टिंग को गंभीरता से लेते हुए इसके ऊपर कार्य कर रही है और अन्य आरडब्लूए के लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.