नोएडा में अब रात को होगा राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन, तैयारियां हुई पूरी

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नोएडा :– नोएडा प्राधिकरण लगातार एक नई पहल शुरू करता आ रहा है , वही अब नोएडा प्राधिकरण दिन में ही नही , बल्कि रात में राहगीरी का आयोजन करने जा रहा है । ऐसा देश मे पहली बार नोएडा प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है । जिसको लेकर नोएडा प्राधिकरण ने अपनी पूरी तैयारियां कर ली है ।

आपको बता दे कि नोएडा प्राधिकरण ने पिछले दो राहगीरी कार्यक्रम दिन में कर चुका है , वही इस राहगीरी कार्यक्रम को लेकर नोएडा के निवासियों ने नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबन्धक राजीव त्यागी को अपनी राय दी कि इस राहगीरी कार्यक्रम को शनिवार शाम में किया जाए , जिससे लोग इसका लाभ उठा सके ।

जिसके बाद नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने अपने अधिकारियों से विचार विमर्श किया , उसके बाद निर्णय लिया गया कि प्रत्येक शनिवार को शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक राहगीरी का कार्यक्रम किया जाएगा , जिससे इस कार्यक्रम में लाखों लोग हिस्सा ले सकेंगे । वही दूसरी तरफ इस बार शनिवार शाम को होने वाले कार्यक्रम का नाम “सनसेट राहगीरी रखा गया है |



दरअसल नोएडा प्राधिकरण ने राहगीरी कार्यक्रम को लेकर सेक्टर 18 की जगह चिन्हित की थी , जिसमे बताया गया था कि इस जगह 3 बार राहगीरी के कार्यक्रम की जाएंगे , वही इसमें से 2 कार्यक्रम हो चुके है , साथ ही अब इस जगह पर अंतिम राहगीरी कार्यक्रम की जाएगा । जिसको लेकर महाप्रबन्धक राजीव त्यागी ने बताया की अगर लोगों की राय रहेगी तो सारे राहगीरी कार्यक्रम नोएडा के सेक्टर 18 में किए जाएंगे , जिससे लोगों को परेशान न होना पड़े |

वही इस मामले में नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण द्वारा जनसमान्य के स्वास्थ्य व पर्यावरण को दृष्टिगत रखते हुए सेक्टर 18 में विगत 2 सप्ताह से रविवार की प्रातः को राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है , जिसमे जनसमान्य द्वारा बढ़चढ़ कर भाग लिया जा रहा है । इस आयोजन की काफी प्रशंसा की जा रही है , साथ ही जनसमान्य द्वारा इस कार्यक्रम को प्रत्येक शनिवार शाम को आयोजित करने की माँग की जा रही है । जिसको लेकर इस बार नोएडा प्राधिकरण ने निर्णय लिया है कि हर शनिवार शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक राहगीरी कार्यक्रम किया जाएगा । जो देश मे पहली बार किया जाएगा , साथ ही कार्यक्रम का नाम सनसेट राहगीरी कार्यक्रम रखा गया है ।

वही दूसरी तरफ उन्होंने निवासियों से अपील की है कि नोएडा में दिनों दिन बढ़ रहे यातायात के दबाव के सापेक्ष जनसामान्य के मध्य सार्वजनिक परिवहन संसाधनों का प्रयोग , कार पूलिंग को बढ़ावा देने व वाहनों के कारण हो रहे प्रदूषण को कम करने एवं जनसामान्य के स्वास्थ्य हेतु कम से कम वाहनों का प्रयोग करे । साथ ही इस कार्यक्रम में भाग लेकर दूसरे लोगों को भी जागरूक करे ।

राजीव त्यागी ने बताया कि इस राहगीरी कार्यक्रम को लेकर 7 जोन बनाए जाएंगे । साथ ही राहगीरी के लिए लगभग डेढ़ किलोमीटर के दायरे में विभिन्न जगहों पर कई स्टेज बनाये जाएंगे । राहगीरी कार्यक्रम में योगा , भांगड़ा , नुक्कड़ नाटक , जुम्बा , स्केटिंग , दौड़ और पैदल चाल समेत विभिन्न खेलों का आयोजन किया जाएगा ।

खासबात यह है कि रात में होने वाले राहगीरी कार्यक्रम के चलते नोएडा प्राधिकरण द्वारा लाइट का पर्याप्त इंतजाम किया जाएगा । जिससे इस कार्यक्रम में आने वालों लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.