यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में हैरिटेज काॅरिडोर व लाॅजिस्टिक हब बनाने की योजना, मंत्री सतीश महाना ने की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

Abhishek Sharma / Photos & Videos By Baidyanath Halder

0 113

Greater Noida (06/11/2020) : उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना आज यमुना प्राधिकरण के विकास कार्यों व योजनाओं की समीक्षा बैठक करने के लिए ग्रेटर नोएडा पहुंचे। जेवर में बनने वाले नोएडा ग्रीन फील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़े कार्यों की समीक्षा शासन स्तर पर हर माह की जाएगी जिसको लेकर यह पहली बैठक आयोजित हुई है।

 


इस दौरान गौतम बुध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा, जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह, यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। मंत्री सतीश महाना ने जेवर एयरपोर्ट, मेडिकल डिवाइस पार्क, फिल्म सिटी, अपैरल पार्क, औद्योगिक इकाइयों और क्षेत्र में विकसित की जा रही आवासीय सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

मंत्री सतीश महाना ने बताया कि जब से उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने हैं, उद्योगों के मामले में प्रदेश की रैंकिंग दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। जबकि 2014 तक यह रैंकिंग 16 वे स्थान पर थी। उनका कहना है कि प्रदेश में पारदर्शिता के साथ कार्य हो रहा है। पहले भूखंडों को सिफारिश के आधार पर आवंटित किया जाता था, लेकिन अब भूखंडों का लकी ड्रॉ किया जाता है, जिसमें किसी की सिफारिश नहीं चलती।

उन्होंने बताया की कोरोना वायरस के दौर में जहां दूसरी सरकारें संघर्ष कर रही हैं। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस चुनौती को अवसर के रूप में बदला है। पिछले 6 महीनों में यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में 6,700 करोड का निवेश हुआ है आने वाले 5 वर्षों में इस निवेश को 2 लाख करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य है।

इसके अलावा समीक्षा बैठक में फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क, हेरिटेज कोरिडोर, टॉय पार्क, एमएसएमई, अपैरल, हस्तशिल्प आदि की योजनाओं के विषय में चर्चा की गई। बैठक में इन सभी की समीक्षा की गई।

इसके अलावा मास्टर प्लान 2 में शामिल टप्पल बाजना व राया शहरी केंद्र के विकास, जमीन अधिग्रहण आदि पर भी चर्चा की गई। टप्पल को औद्योगिक केंद्र व राया को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को देखते हुए प्राधिकरण फेज 2 का काम भी जल्द शुरू कराना चाहता है।

सतीश महाना ने बताया कि 7 अक्टूबर को जेवर एयरपोर्ट के कंसेशन एग्रीमेंट पर ज़्यूरिख़ एयरपोर्ट के अधिकारियों ने हस्ताक्षर कर दिए हैं। अब 2 माह में उन्हें इससे संबंधित रिपोर्ट पेश करनी होगी और 7 फरवरी 2021 से पहले किसी भी हालत में एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य शुरू करना होगा। उन्होंने बताया कि 3 वर्ष के भीतर जेवर एयरपोर्ट से हवाई जहाज उड़ान भरने लगेंगे। इसके लिए तैयारियां चल रही हैं।

यमुना प्राधिकरण द्वारा दो नगरिया केंद्रों में से एक टप्पल-बाजना नगरीय केंद्र के अंतर्गत लॉजिस्टिक हब एवं राया नगरीय केंद्र के अंतर्गत हेरिटेज सिटी की डीपीआर तैयार करने के लिए ई एंड वाई कंसलटेंट नियुक्त किया गया है। इन योजनाओं के तहत प्राधिकरण द्वारा इंटीग्रेटेड टाउनशिप का विकास किया जाएगा। इन योजनाओं से ऐतिहासिक महत्व के इन शहरों का विकास होगा एवं क्षेत्र के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.