एक्वा लाइन पर यात्रियों को मिलेगी मनोहर संगीत औऱ महत्वपूर्ण जानकारियों की सौग़ात

0 284

नॉएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन प्रशासन नॉएडा-ग्रेटर नॉएडा के मेट्रो रुट एक्वा लाइन पर यात्रियों के लिए एक अनौखी सौगात लेकर आ रहा है। मेट्रो का इंतज़ार कर रहे यात्रियों को अब मेट्रो स्टेशनों पर संगीत सुनने को मिलेगा।

संगीत के साथ-साथ हमेशा की तरह मेट्रो के आने जाने के समय की जानकारी अनाउंसमेंट के जरिए दी जाएगी।

आपको बता दें कि एनएमआरसी द्वारा लाई जा रही यह योजना अभी तक देशभर के किसी मेट्रो लाइन पर उपलब्ध नहीं है। एनएमआरसी ने अपनी योजना तैयार कर कई कंपनियों से रेडियो के लिए आवेदन मांगे है। साथ ही साथ एनएमआरसी कार्यालय पर आवेदन से पहले प्री बिड प्रेजेंटेशन भी आयोजित की जाएगी।

एनएमआरसी रेडियो के माध्यम से संगीत के साथ-साथ शहर की विशेषताओं व उनकी ऐतिहासिक विरासत की खासियत के साथ शहर के चौक व चौराहों के बारे में भी बताया जाएगा।

एनएमआरसी के अधिकारियों के मुताबिक एक्वा लाइन मेट्रो नवंबर में शुरू कर दी जाएगी, जिसमे 29 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर 21 मेट्रो स्टेशन बनाये गए हैं। इन सभी स्टेशनो पर एनएमआरसी रेडियो के जरिए संगीत चलता रहेगा, जिसका पूरा सिस्टम कंप्यूटर द्वारा संचालित किया जाएगा।

संचालन से पहले रेडियो सिस्टम सभी मेट्रो स्टेशनो पर अपलोड किया जाएगा। एनएमआरसी ने रेडियो का संचालन करने वाली कंपनियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर रखी है। अन्तिम तिथी तक जो कंपनी आवेदन करेंगी उनके साथ एनएमआरसी के अधिकारी बैठक रखेंगे। इस बैठक में कंपनियों द्वारा इस योजना में सुधार व सुझाव मांगे जायेंगे। जिसके बाद सभी कंपनियों द्वारा बनाई गई धुनों को चलाया जायेगा। इसके बाद ही एक कंपनी को चुनकर समझौते के तहत मेट्रो स्टेशनों पर संगीत व अनाउंसमेंट की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पी डी उपाध्याय ने बताया कि उनके द्वारा एक्वा लाइन पर एनएमआरसी रेडियो की योजना लाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है जिसके लिए विभिन्न कंपनियों से आवेदन मांगे गए हैं।

24 अक्टूबर तक आवेदन देने वाली कंपनियों के साथ एक बार मीटिंग की जाएगी, जिनसे एनएमआरसी रेडियो के लिए सुझाव व सुधार पर चर्चा की जाएगी। इसके बाद आगे का फैसला लिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.