ग्रेटर नोएडा : सड़कों पर उतरा सैकड़ों लोगों का हुजूम, घर जाने की है तमन्ना, कोई तो बढा दो हाथ

Pravendra Kumar Singh

Galgotias Ad

Greater Noida (28/03/2020) : कोरोना के प्रकोप के चलते ग्रेटर नोएडा की साइटों पर रोज की दिहाड़ी पर काम करने वाले मजदूरों की हालत काफी दयनीय बनी हुइ है। बीते दिन देखा गया कि ग्रेटर नोएडा के परीचौक से लोग हज़ारों की संख्या में लोग पलायन करते देखे गए।

लोगों का मानना था कि फैक्ट्रियां बंद हो चुकी हैं, करने को कोई काम नहीं हैं, रोज़ की दिहाड़ी से काम चलता था , अब ऐसे में घर को पलायन करने के अलावा कोई दूसरा रास्ता दिखता भी नही है।

पलायन करते देख संवाददाता यह शिकायत करते हैं कि कोरोना में सोशल डिस्टैन्सिंग पर बिलकुल ध्यान नहीं दिया जा रहा। जब इनसे ये पूछा गया कि आप कहाँ तक ऐसे चलते रहेंगे तो ये लोग बोले, आगे हमें कुछ न कुछ साधन मिल जाएगा जो की एक नाम मात्र अपवाह है।

हमारे संवाददाता एवं सूत्र ने प्रशासन से अपील की है कि इन सैकड़ों लोगों , जिसमें हर उम्र के लोग व दुधमुहे बच्चे भी शामिल हैं। उनके लिए व्यवस्था जल्द से जल्द की जाये ताकि ये कोरोना महामारी और आगे नहीं बढ़े।

वहीं ग्रेटर नोएडा में रहने वाले इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के राष्ट्रीय सचिव एसपी शर्मा का कहना है कि दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा व विभिन्न राज्यों के बोर्डर से पलायन के दृश्य देखकर व्यथित हूँ, द्रवित हूँ, विचलित हूँ, सजल नेत्रों से हाथ जोड़कर पुन: अपील करता हूँ।

कोराना संक्रमण काल ने हमें मानव सेवा का पाठ पढ़ाया है। जाति, धर्म और राजनीतिक भेदभाव के बिना एकता का संदेश दिया है। ये वक़्त नहीं है तिजोरी भरने का, यह वक़्त है अपनी तिजोरी में जमा धन को गरीब, ज़रूरतमंद, असहाय की मदद में उपयोग करने का। देश बचेगा तो हम सब बचेंगे । किसी के प्रति मनमुटाव/दुर्भावना हो तो उसे समाप्त करें। आओ मिलकर जनहित देश हित मे मिलकर काम करें।

धन तो बाद में भी कमाया जा सकता है अभी इस संकट में जो भी बन पड़े, जितना भी बन पड़े, पीड़ित किसी भी प्रकार मानवता के लिए अपना हाथ बढ़ाएं। कोरोना की इस जंग में करूणा और दया दिखाए और जीवन में शाकाहार अपनाएं

Leave A Reply

Your email address will not be published.