नोएडा में पालतू कुत्ते का कराना होगा रजिस्ट्रेशन, अन्यथा लगेगा जुर्माना, पढें पूरी खबर

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

नोएडा से डॉग लवर्स के लिए बड़ी खबर सामने आई है। नोएडा में अब डॉग लवर्स को अपने पालतू का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यह रजिस्ट्रेशन 500 रुपए में होगा। अगर घर में बिना रजिस्ट्रेशन वाला पालतू कुत्ता पाया गया तो जुर्माना लगेगा।

दरअसल, नोएडा में पालतू कुत्तों को लेकर काफी शिकायतें आ रही थीं। हाउसिंग सोसायटी के लोगों को कुत्ते अक्सर काट लेते थे। जिस वजह से नोएडा प्राधिकरण ने यह फैसला लिया है।

नोएडा प्राधिकरण ने कुत्तों के रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन के अलावा लोगों और सोसायटी में होने वाले विवादों से निपटारे के लिए यह फैसला लिया है। इस फैसले के तहत नोएडा प्राधिकरण ये सभी काम एक एजेंसी को सौंपेगी जो कुत्तों के रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन और विवादों से जुड़े मामले सुलझाएगी।

हाल ही में नोएडा सेक्टर 168 स्थित गोल्डन पाम सोसायटी के आसपास कुत्तों ने काफी आतंक मचा रखा है। यहां से हाल के दिनों में कुत्ते के काटने की कई शिकायतें आई थीं। इसे लेकर सोसायटी के लोगों ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी। सोसायटी के लोगों का कहना है कि आवारा कुत्तों ने दो लोगों को घायल कर दिया। घायलों में एक शख्स की उम्र 61 साल है जबकि दूसरा 6 साल का बच्चा शामिल है।

अधिकारियों ने बताया कि नियमों का उल्लंघन करने पर जनस्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर जाकर जुर्माना लगाएगी। दोबारा लापरवाही मिलने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि कुत्ते का रजिस्ट्रेशन उसी स्थिति में किया जाएगा जब पालतू कुत्ते के पूरे टीकाकरण का कार्ड दिखाया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.