रोजगार मुक्त भारत के बाद किसान मुक्त भारत बनाने में जुटे प्रधानमंत्री: युवा कांग्रेस

0 91

नई दिल्ली, 20 सितंबर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार के तीन अध्यादेशो को लेकर पूरे देश का किसान गुस्से मे हैं। पंजाब युवा कांग्रेस ने आज इन कानूनों के विरोध में चंडीगढ़ से दिल्ली तक ट्रैक्टर से ‘किसान आक्रोश रैली’ प्रारंभ की। पंजाब के हजारों किसानों ने युवा कांग्रेस की इस ‘दिल्ली चलो’ रैली में शामिल होकर बता दिया कि मोदी सरकार के तीनों कानून किसान विरोधी है। दिल्ली की ओर बढ़ रही किसानों की ट्रैक्टर रैली से डरी खट्टर सरकार ने हरियाणा बॉर्डर पर अंबाला के पास रैली को रोककर युवा कांग्रेसियों पर वाटर कैनन तथा लाठी चार्ज का प्रयोग किया। किसान आक्रोश रैली का नेतृत्व भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी, भारतीय युवा कांग्रेस प्रभारी कृष्णा अल्लवारू, पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष व पूर्व सांसद सुनील जाखड़ ने किया। रैली में शामिल श्रीनिवास बीवी ने कहा, ‘किसान अगर अपने हक मांगता है तो मोदी सरकार उन्हें लाठियों से पीटती है। आज भी किसान विरोधी कानूनों के विरोध में किसान भाइयों के साथ चंडीगढ़ से दिल्ली ट्रेक्टर से जा रही रैली को रोककर सरकार ने कायरता दिखाई है। यह लोकतंत्र के लिए काला दिन है। यह तीनों कानून किसान को उद्योगपतियों का गुलाम बनाने की साजिश है। हम सड़क से संसद तक किसानों के हक के लिए लडे़ंगे। हम किसान विरोधी तीन कानूनों का विरोध करते हैं और करते रहेंगे।’ श्रीनिवास ने आगे बोलते हुए कहा, ‘कृषि मंडी हटी, देश की खाद्य सुरक्षा मिटी। अगर सरकार की नीयत साफ है तो न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम पर खरीदी के लिए करने के लिए कानूनी कार्रवाही की मांग को क्यों खारिज कर रही है?

इस अवसर पर कृष्णा अल्लवारू ने कहा, ‘नरेंद्र मोदी, रोजगार मुक्त भारत के बाद अब किसान मुक्त भारत बनाना चाहते हैं। कृषि से जुडे ये ‘काले’ क़ानून किसान-खेतिहर मज़दूर का आर्थिक शोषण करने के लिए बनाए जा रहे हैं। किसानों की लोकतांत्रिक रैली से डरकर सरकार ने जिस प्रकार इसे रोका है उसकी हम कड़ी निंदा करते हैं।’ अल्लवारू ने कहा, ‘आज किसान आक्रोश रैली में शामिल किसानों ने बता दिया कि यदि सरकार अपनी हठधर्मिता पर अड़ी रही तो देश का किसान खामोश नहीं बैठेगा। जो अन्नदाता सरकार बनाना जानता है वह उसे नीचे उतारना भी जानता है। सरकार किसानों को यह बताए कि मंडी बाजार खत्म होने पर न्यूनतम समर्थन मूल्य कैसे मिलेगा? सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी देने से पीछे क्यों हट रही है।’

किसान आक्रोश रैली में हजारों किसानों के साथ पंजाब युवा कांग्र्रेस के प्रभारी बंटी शेल्के व मुकेश कुमार, पंजाब युवा कांग्रेस अध्यक्ष बिरेंदर ढिल्लन, हरियाणा युवा कांग्रेस के प्रभारी दीपक चोटीवाला व शिवी चौहान, हरियाणा प्रदेश युवक कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष अनंत दहिया सहित हजारो की संख्या में युवा शामिल हुए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.