श्रीराम लखन धार्मिक लीला कमेटी के तत्वावधान में आयोजित होने वाले रामलीला मंचन की तैयारियों को लेकर प्रेस वार्ता का आयोजन रामलीला मैदान में किया गया।

Saurabh Kumar / Rahul Kumar Jha

Galgotias Ad

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए आयोजन समिति के महासचिव राघवेंद्र दुबे ने बताया कि रामलीला मंचन का श्रीगणेश 29 सितम्बर से होगा और 8 अक्टूबर को रावण दहन के साथ मंचन का समापन होगा। इस बार रामलीला मंचन से पहले रोजाना सायं 7 : 30 बजे विभिन्न स्कूलों के बच्चे नृत्य नाटिका व लघु नाटिका के माध्यम से यातायात नियमों का पालन करने, जल संरक्षण, प्लास्टिक का उपयोग रोकने एवं सामाजिक कुरीतियों को खत्म करने जैसे गंभीर विषयों से लोगों को जागरूक करने का कार्य करेंगे। रामलीला मंचन रोजाना 8 बजे से होगा।


राघवेंद्र दुबे ने बताया कि अबकी बार इलेक्ट्रिक रावण जलाया जाएगा जिसका स्विच के माध्यम से दहन होगा। रावण 65 फुट, कुम्भकर्ण 60 फुट और मेघनाद 55 फुट का होगा। पुतलों में इकोफ्रेंडली पटाखों का इस्तेमाल होगा जिससे पर्यावरण को नुकसान न हो। श्रीपरिवार रघुवंश सांस्कृतिक मंच मुरादाबाद के 80 कलाकार पंडित कृष्ना स्वामी के मार्गदर्शन में अपनी अभिनय प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे ।

पांच हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। मच्छरों के प्रकोप को रोकने के लिए रोजाना फॉगिंग की जाएगी।राघवेंद्र दुबे ने बताया कि 3 अक्टूबर को रामबारात रामलीला मैदान से सायं 5 बजे निकली जाएगी जिसमें राम बारात का स्वागत हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी धर्मों के लोग करके सामाजिक सद्भावना की मिसाल पेश करेंगे। समिति के अध्यक्ष विपिन अग्रवाल ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को चैक चौबंद रखने के लिए दो दर्जन सीसीटीवी कैमरे लगाए , पुलिस बल के साथ निजी सुरक्षा गार्ड व वालंटियर्स हर हरकत पर नजर रखेंगे।

तीन मंजिला मंच पर रामलीला मंचन होगा जिसमे पहला मंच सौ फुट लंबा और चालीस फुट चौड़ा होगा। बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले व खाने पीने के स्टाल लगाए जाएंगे। जगणेश भारद्वाज राम, निखिल कपूर राम, वृति शर्मा सीता, एवं रावण के रूप में अरविंद शर्मा अभिनय करते दिखाई देंगे। अबकी बार रामलीला मंचन और भी भव्य और दिव्य होगा।

इस अवसर वाइस चेयरमैन राजेन्द्र जैन, पूनम सिंह, मुख्य संरक्षक आलोक गुप्ता, कोषाध्यक्ष सुरेश गुप्ता, मुख्य यजमान संजय गोयल, रामबीर यादव, नरेश कुच्छल, रवि मिश्रा, एसपी पदाधिकारी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.