नोएडा में आयोजित हुई पत्रकार सुरक्षा कानून परिचर्चा, सम्मानित किए गए वरिष्ठ पत्रकार

Galgotias Ad

PHOTO,VIDEO,STORY-BY- JITENDER PAL- TEN NEWS

pni awards

नोएडा: नोएडा के सेक्टर-6 स्थित एनईए स्थित सभागार में ‘पत्रकार सुरक्षा कानून’ पर परिचर्चा का आयोजन किया गया, जिसमें वक्ताओं ने पत्रकार सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की। वक्ताओं ने जोर देकर कहा कि पत्रकारों को अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, तथा ख़बरों की तहकीकात के क्रम में उन्हें जोखिम भी उठाना पड़ता है। इस मौके पर नोएडा शहर के कई पत्रकारों व समाजसेवियों का फूल मालाओं, शॉल तथा मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।
परिचर्चा के क्रम में मुख्य अतिथि महंत आदित्य गिरी ने कहा की पत्रकारों की भूमिका निश्चय ही लोकत्रंत के चौथे स्तम्भ के रूप में सबसे कारगर है। यह पत्रकार ही है जो अपनी लेखनी के माध्यम से देश-विदेश का संवाद जनता तक पहुंचाता है। वैसे, पत्रकारिता क्षेत्र में जो गिरावट देखी जा रही है, उस कमियों को पत्रकारों को मिलकर दूर करनी होगी।
अपने सम्बोधन में नारायण सांस्कृतिक चेतना न्यास के अध्यक्ष राजन श्रीवास्तव ने कहा कि, भारत सरकार व राज्य के सरकारों को चाहिए कि वह पत्रकारों की सुरक्षा कानून को जल्द से जल्द लागू करे। अगर पत्रकार सुरक्षित नहीं रहेगा तो देश भी सुरक्षित नहीं रहेगा।
उन्होंने कहा कि पत्रकारिता का पेशा साधारण नहीं है। पत्रकारों को अनेक विषमताओं के बीच से होकर गुजरना पड़ता है। निष्पक्ष ख़बरों की अहमियत समाज को नई दिशा प्रदान करती है। पर, खेद यह है कि, कुछ पत्रकार अपने स्तर को काफी नीचे गिरा रहे है। कुछ ऐसे भी पत्रकार हैं जिनकी स्थिति अत्यधिक दयनीय है तथा वे अपने परिवार का जीवन निर्वाहन भी ठीक ढंग से नहीं कर पाते है। उन्हें बच्चों को शिक्षा दिलाने अथवा चिकित्सा दिलाने में अनेक कठिनाइयों से जूझना पड़ता है। उन्होंने घोषणा की कि वे शहर के सभी पत्रकारों को 3 लाख रूपए तक मेडिक्लेम देने को तैयार है। शहर के वरिष्ठ, उद्यमी व समाजसेवी विजय ढ़ल ने भी पत्रकारों को अपने सौजन्य से 2 लाख रूपए का मेडिक्लेम की सुविधा देने की भी बात कही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.