प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का हुआ शुभारंभ, असंगठित क्षेत्र के कर्मचारी होंगे लाभान्वित

Talib Khan / Rahul Jha

Galgotias Ad

NOIDA, (5/3/2019): प्रधानमंत्री के द्वारा आज असंगठित क्षेत्र के लिए पेंशन योजना का शुभारंभ किया गया। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना असंगठित क्षेत्र के लिए सबसे बड़ी पेंशन योजना है।



नोएडा के सेक्टर 6 में स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में श्रम विभाग की ओर से पीएम श्रम मानधन योजना कि शुरुआत के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह, दादरी विधायक तेजपाल नागर, भाजपा जिला अध्यक्ष विजय भाटी, सीडीओ, सीएमओ डॉ. अनुराग भार्गव समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन काउंटर भी लगाया गया जिससे असंगठित क्षेत्र के कर्मचारी वहीं पर अपना पंजीकरण भी करा सकते है। जिलाधिकारी ने कर्मचारियों को योजना का कार्ड देकर उनको बधाई दी, और बताया कि “इस योजना के अन्तर्गत गरीब लोगों के लिए बहुत फायदे हैं। 15,000 की वेतन से नीचे कमाने वाले लोग इस योजना से लाभान्वित होंगे, और 60 वर्ष की आयु तक पहुंच जाने के बाद लाभ उठा सकते हैं”।

दादरी विधायक तेजपाल नागर ने बताया कि “प्रधानमंत्री की ओर से ये योजना असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी देन है। इससे लोगो के भविष्य में काफी सुधार आएगा। इस योजना में अगर आपकी किसी कारण मृत्यु हो जाती है तो निर्धारित समय पर आपकी पेंशन जिसको अपने नॉमिनी बनाया है उसको पहुंच जाएगी, ये एक बहुत बड़ी बात है जिससे गरीब लोगो को बहुत फायदा मिलेगा”।

इस योजना में 18 से 40 वर्ष के बीच का कोई भी व्यक्ति जिसका नाम किसी अन्य योजना में नहीं है और 15,000 रुपए से नीचे वेतन कमाता है, वह हर महीने प्रीमियम देकर 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद पेंशन ले सकता है।

प्रधानमंत्री ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद से इस योजना का शुभारंभ किया। हालांकि इस योजना में रजिस्ट्रेशन 15 फरवरी से शुरू हो गया था, पर आज प्रधान मंत्री द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.