गौतमबुद्धनगर : स्कूलों को खोलने के लिए प्रबंधकों के साथ डीएम ने की बैठक, दिए यह निर्देश

ABHISHEK SHARMA

0 103

गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई की अध्यक्षता में 247 स्कूल प्रबंधकों के साथ ऑनलाइन बैठक हुई। इसमें 19 अक्तूबर से स्कूलों को एक समय में कक्षा 9 से 12वीं तक के 50 प्रतिशत बच्चों को ही बुलाने की अनुमति दी गई है। साथ ही, स्कूलों को दो शिफ्टों में कक्षाएं शुरू करने का विकल्प भी दिया गया है।

बैठक में यूपी व सीबीएसई बोर्ड समेत सभी बोर्ड के स्कूल प्रबंधक शामिल हुए। इस दौरान निर्देश दिए गए कि स्कूल खोलने के बाद भी ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी, ताकि अगर कोई छात्र स्कूल नहीं आते हैं तो वे ऑनलाइन से पढ़ाई जारी रख सकें। ये अभिभावक की मर्जी होगी कि वे छात्र को स्कूल भेजकर पढ़ाई कराएं या घर से।

स्कूलों को सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। स्कूल के गेट पर छात्रों का तापमान रजिस्टर में लिखा जाएगा। स्कूल की जिम्मेदारी होगी कि वे छात्रों से सामाजिक दूरी का पालन करवाएं। प्रवेश गेट पर छात्रों को सैनिटाइजेशन से संक्रमण मुक्त कराया जाए। मास्क पहना सभी के लिए अनिवार्य है।

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि स्कूल 50 प्रतिशत छात्रों के साथ स्कूल खोल सकते हैं। ऐसे में एक बच्चे को हफ्ते में तीन दिन स्कूल आ सकेगा। स्कूलों को दो शिफ्टों में शुरू करने का विकल्प भी दिया गया है। जिले में 9 से 12वीं कक्षा में करीब 1.75 लाख बच्चे पढ़ते हैं, लेकिन केवल उन्हीं छात्रों को स्कूल आने दिया जाएगा, जिनके अभिभावकों की तरफ से अनुमति पत्र दिया जाएगा।

जिलाधिकारी की ओर से स्कूलों को साफ निर्देश दिए गए हैं कि कंटेनमेंट जोन में रहने वाले शिक्षकों और छात्रों को स्कूल में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.