नोएडा : सेक्टर 18 मार्किट एसोसिएशन ने पार्किंग, स्ट्रीट लाइट और सिविल वर्क की समस्या को लेकर की बैठक

0 94

सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा द्वारा आज एक मीटिंग गूगल मीट पर आयोजित की गई| इस मीटिंग में सेक्टर 18 में आने वाले दिनों में उत्पन्न होने वाले पार्किंग की समस्या स्ट्रीट लाइट एवं सिविल वर्क पर चर्चा हुई।

इस चर्चा में भाग लेते हुए सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री सुशील कुमार जैन ने सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के सम्मानित सदस्यों को संबोधित करते हुए बताया कि आने वाले दिनों में नोएडा प्राधिकरण सड़क के साथ लगने वाली पार्किंग अर्थात सरफेस पार्किंग को खत्म करने की योजना बनाई हुई है साथ ही मल्टी लेवल पार्किंग चालू करके वहां से ई-रिक्शा आदि द्वारा ग्राहकों को सेक्टर 18 मार्केट में लगभग 1 किलोमीटर का सफर तय करना होगा जिसके कारण बाजार में व्यापार करना मुश्किल हो जाएगा । कोई भी ग्राहक इस तरह की परेशानी बाजार में आने में समस्या अनुभव करेगा एवं अन्य बाजारों का अथवा ऑनलाइन ई कमर्स पोर्टल का रुख करेगा। जिससे कि बाजार व्यवस्था को व्यापार में बहुत बड़ा धक्का लगेगा एवं व्यापार करना एक तरीके से बहुत ही मुश्किल हो जाएगा ऐसा भी सुनने में आया है की बाजार के कुछ रास्तों को बंद करके सरफेस पार्किंग के खत्म करने की योजना को लागू किया जाएगा इस समस्या पर बोलते हुये सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के सलाहकार श्री सुधीर सिंघल जी ने बताया कि हमें प्राधिकरण से प्रशासन से और पुलिस इस संबंध में वार्ता करनी होगी और अपनी बात रखते हो इस समस्या को उन्हें बता कर इसका कोई समन्वय हल निकालना होगा।

इस समस्या पर बोलते हुए सेक्टर 18 मार्केट ऐसोसिएशन की उपाध्यक्ष अनीता सिंह ने कहा कि हम बहुत समय से लगातार प्राधिकरण को पत्र लिख रहे हैं और अपनी समस्या से अवगत करा रहे हैं इससे पहले भी सावित्री मार्केट में नो पार्किंग बोर्ड लगाए गए और बाउंसर लगाकर ग्राहको की पार्किंग करने से मना किया गया । उस समय बाजार में व्यापारियों ने एकत्र होकर इस मनमानी का विरोध किया और अनैतिक तरीकों से इस तरह के व्यवहार को विरोध करते हुए बाउंसर्स तो वहां से हटवाया । आज फिर मीडिया के द्वारा यह खबरें आई की बाजार में सरफेस पार्किंग को प्राधिकरण खत्म करने जा रहा है इस संबंध में बात करते हुए सेक्टर 18 मार्केट ऐसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कर्नल चंद्र प्रकाश ने कहा कि किसी भी व्यवस्था को बनाने के लिए प्राधिकरण को एक लॉन्ग टर्म प्लान बनाना होता है ऐसा नहीं होता है कि नए अधिकारी आए नए निर्णय लें और बार-बार मार्केट में अफरा-तफरी मचे।

नवदीप थरेजा ने कहा की अगर यह पार्किंग खत्म की जाती है तो हमारे व्यवसाय पूर्ण रूप से खत्म हो जाएंगे|

अंकुर अरोड़ा ने कहा कि हमारे यहां ग्राहक आता है। वह लगभग 2 से 3 घंटे हमारे यहां अंदर रहता है और जिम में यह समय रहकर अपना व्यायाम करता है। अगर इस तरह से पार्किंग की समस्या खड़ी होगी तो हमारे यहां ₹60 से ₹100 रोज खर्च करने की वजह से ग्राहक आना बंद हो जाएगा ।

नीरज गुप्ता ने कहा की प्राधिकरण को पार्किंग ठेकेदार की बजाएं व्यापारियों के व्यापार के भलाई के लिये सोचना चाहिए जो कि जीएसटी एवं अन्य तरह के टैक्स देकर सरकार का रिवेन्यू बढ़ाते हैं|

ओ डी शर्मा जी ने कहा कि बाजार में पार्किंग की व्यवस्था बनी रहनी चाहिए, अन्य सभी वक्ताओं ने जिनमें कुलदीप गुप्ता, ओपी बंसल, गौतम नारायण, रितेश गुप्ता, राजेश शर्मा, दीपक पुरवार, कपिल चौहान आदि ने कहा कि हमें किसी भी कीमत पर सड़क के साथ हो रही पार्किंग को बनाए रखना चाहिए और प्राधिकरण से वार्ता करते हुए अपना पक्ष रख के इस व्यवस्था को बनाना चाहिए। यदि प्राधिकरण नहीं मानता है तो इसका पुरजोर विरोध करते हुए धरना प्रदर्शन आदि करके अथवा अन्य विरोध के साधनों से इस पार्किंग को बचाकर सेक्टर 18 के व्यापार को बचाने की पुरजोर कोशिश करनी चाहिए ।

सभा के अंत में सुशील कुमार जैन अध्यक्ष सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन ने कहा कि हमने सभी का विचार ले लिया है हम एक पत्र प्राधिकरण को लिखेंगे और उनसे मांग करेंगे कि हमारे साथ वरिष्ठ अधिकारियो को वार्ता करनी चाहिये । और उस वार्ता में हमारे द्वारा रखे गए विचारों को मानते हुये उन पर उचित निर्णय लिया जाए । साथ ही सेक्टर 18 मार्केट को एक निश्चित दिशा दी जाए बार-बार इस तरह के फैसले आने से बाजार के व्यापार को बहुत हानि होती है। बाजार में बहुमंजिला पार्किंग कि दर जैसा कि बॉटनिकल गार्डन के पार्किंग की दर रखी गई है जिसमें ₹15 केवल 6 घंटे का है और अगले 6 घंटे का ₹15 और है वैसे ही रेट यहां भी सेक्टर अट्ठारह में पार्किंग के होने चाहिए साथ ही एक कोई कमेटी का निर्माण हो जिसमें शासन प्रशासन पुलिस और प्राधिकरण एवं सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के सदस्य हो जो कि रोजमर्रा की समस्याओं पर मिलजुल कर फैसला ले सके एवं व्यवस्था बना सके । बहुमंजिला पार्किंग से सेक्टर 18 बाजार में जगह-जगह जाने के लिए उचित वातावरण सहित वॉकवे बनना चाहिए। जिससे कि किसी भी तरह के मौसम लोग आराम से मार्केट में भ्रमण कर सके। एवं अपनी खरीदारी आनंद के साथ करें। एक पत्र सेक्टर 18 बाजार मे जगहा जगहा स्ट्रीट लाईट लगाने हेतु एवं सिविल निर्माण के कामो को दीपावली के बाद करने हेतु लिखा जाय।

Leave A Reply

Your email address will not be published.