नोएडा लोकमंच नाट्य महोत्सव आज से हुआ शुरू , स्कूली बच्चों ने दिखाया हुनर

Rohit Sharma/ Rahul Kumar Jha

0 171

नोएडा के सेक्टर-15 से संचालित नोएडा लोकमंच द्वारा आज से नाट्य महोत्सव का कार्यक्रम इंदिरा गांधी कला केंद्र में आयोजित किया जा रहा है। इस नोएडा लोकमंच नाट्य महोत्सव 2019 का शुभारंभ नोएडा के गणमान्य लोगों द्वारा दीप जलाकर किया गया ।



दुनिया में रंगमंच का इतिहास उतना पुराना है जितना कि मानव सभ्यता में संप्रेषण का इतिहास है। भारत रंगमंच की महान परंपरा की धरती है. यह नाट्यशास्त्र की धरती है। राजधानी दिल्ली में कई नाट्य संस्थान और थियेटर है लेकिन राजधानी से सटे होने के वावजूद नोएडा इस विधा से मोटे तौर पर अछूता है।

वही इसी शून्यता को खत्म करने के लिए नोएडा लोकमंच ने पहला कदम संस्कृति की ओर….सात दिवसीय नोएडा लोकमंच नाट्य महोत्सव का आयोजन इस वर्ष से प्रारंभ किया है। नोएडा लोकमंच नाट्य महोत्सव की शुरुआत आज से हुई और यह 02 फरवरी तक चलेगा।

पहले दिन इस नाट्य महोत्सव में बच्चों ने अलग – अलग विषय पर नाट्य प्रस्तुति देकर लोगों का मनमोह लिया । इस दौरान स्कूली बच्चों ने बाल शिक्षा जैसे विषय पर नाट्य प्रस्तुति देकर लोगों को जागरूक करने की भी कोशिश की ।

खासबात यह है कि नोएडा लोकमंच नाट्य महोत्सव के पहले दिन में पांच विषय पर स्कूली बच्चों द्वारा नाट्य प्रस्तुति भी दी गई । पहला नाट्य प्रस्तुति ग्रेटर नोएडा के संत किशोरी शरण विद्या मंदिर के बच्चो ने ” बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ , दूसरा नाट्य प्रस्तुति नोएडा के चेतराम शर्मा इंटर कॉलेज के बच्चों ने “बाल शिक्षा ” , तीसरा नाट्य प्रस्तुति नोएडा के गढ़ी में स्थित संस्कार केंद्र स्कूल के बच्चों ने “मोगली जाए तो जाए कहा” , चौथा नाट्य प्रस्तुति नोएडा के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने ” बाल शोषण ” , पाँचवा नाट्य प्रस्तुति नोएडा के फाउंडेशन स्टेप स्कूल के बच्चों ने ” बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ ” नाट्य रूपांतरण के माध्यम से लोगों को जागरूक किया |

वही इस कार्यक्रम में बढ़ते प्रदूषण , पेड़ की कटाई से हो रहे पर्यावरण को नुकसान आदि को लेकर नोएडा के गढ़ी स्थित संस्कार केंद्र स्कूल के बच्चों ने “मोगली जाए तो जाए कहा” नाट्य प्रस्तुत किया ।

दरअसल पूर्व में आयोजित नाट्य प्रतियोगिता चार वर्गों में एनजीओ द्वारा चलाए जा रहे स्कूल, सेमी पब्लिक स्कूल, पब्लिक स्कूल और राजकीय विद्यालय में किया गया था। एनजीओ द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों की श्रेणी में ज्ञान शक्ति विद्यालय प्रथम, संस्कार केंद्र स्कूल सर्फाबाद द्वितीय, साई शिक्षा संस्थान तृतीय और एमईटी स्कूल और संस्कार केंद्र स्कूल गढ़ी संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर रहे। सेमी पब्लिक स्कूल वर्ग में न्यू ग्रीन लॉंस पब्लिक स्कूल, ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल, मॉडर्न स्कूल क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। जबकि इस वर्ग में फाउन्डेशन स्टेप स्कूल और संत किशोरी सरन विद्य मंदिर संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर रहे।

पब्लिक स्कूल वर्ग में सेंट जोसफ स्कूल, दिल्ली वर्ल्ड स्कूल, कैंब्रिज स्कूल ग्रेटर नोएडा और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल क्रमश: पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर रहे। इसके अलावा राजकीय विद्यालय वर्ग में गवर्नमेंट हाईस्कूल सलेमपुर प्रथम, पूर्व माध्यमिक विद्यालय हरौला द्वितीय और शहीद भगत सिंह इंटर कालेज तीसरे स्थान पर रहे। जबकि श्याम सिंह स्मारक स्कूल और चेतराम शर्मा इंटर कालेज संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर रहे। इसके अलावा प्राथमिक विद्या मंदिर सलेमपुर को विशेष रूप से चुना गया है।

वही दूसरी तरफ नोएडा लोकमंच नाट्य महोत्स्व के पहले कार्यक्रम में आकर लोग काफी उत्साहित दिखे , लोगों ने इस कार्यक्रम की काफी तारीफ की | उनका कहना है की आज के समय में नई पीढ़ी सिर्फ फिल्मो को देख रही है , जिससे कोई भी ज्ञान नहीं मिलता , लेकिन अब शास्त्रीय कार्यक्रम के अलावा नाट्य कार्यकम को बढ़ावा मिल रहा है , जो अब सही है , जिससे नई पीढ़ी सीख सके |

//tennews.in/extravaganza-of-stage-play-at-noida-lok-manch-natya-mahotsav-day-1-video-highlight/

//tennews.in/noida-lok-manch-natya-mahotsav-2019-first-day-photo-highlight/

//tennews.in/extravaganza-of-stage-play-at-noida-lok-manch-natya-mahotsav-day-1-video-highlight/

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.