शहीद दिवस के उपलक्ष्य में बिमटेक विद्या केंद्र ने नन्हे छात्रों को दी राष्ट्रप्रेम की सीख

Saurabh Kumar / Photo & Video By Baidyanath Halder

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा :– आज पूरा देश शहीद दिवस मना रहा है , इसी कड़ी में आज शहीद दिवस के मौके पर ग्रेटर नोएडा के बिमटेक विद्या केंद्र द्वारा एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमे भगतसिंह , राजगुरु , सुखदेव को याद करते हुए छात्रों को उनसे प्रेरणा लेने और राष्ट्रवाद की सीख दी गई।

इस अवसर पर बिमटेक संस्थान के निर्देशक डॉ हरिवंश चतुर्वेदी , मुख्य अतिथि के रूप में रिटायर्ड कर्नल अतुल त्यागी , टेन न्यूज़ के संस्थापक गजानन माली और बिमटेक विद्या केंद्र के समन्वयक डॉ ऋषि तिवारी मौजूद रहे।

बिमटेक विद्या केंद्र के समन्वयक डॉ ऋषि तिवारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमारे शहीदों का ही बलिदान है, जिस कारण आज हम यहाँ बैठे है। भारत को विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र माना जाता है , यह श्रेय भी उन्ही क्रांतिकारियों को जाता है। मुख्य अतिथि का परिचय देते हुए उन्होंने कहा की “पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती और इसी बात को हमारे आज के अतिथि ने दिखाया है। सेना में देश सेवा करने के बाद उन्होंने एलएलबी और फिर एलएलएम करते हुए वकालत की शुरुआत की है।

रिटायर्ड कर्नल अतुल त्यागी ने अपने सम्बोधन में कहा की “यहाँ बैठे बच्चो ने नारो के माध्यम से जो देश भक्ति की भावना प्रकट की है , अगर यह भावना हर बच्चे में प्रकट हो जाए , तो इस देश की प्रगति को कोई नहीं रोक सकता है। हमें उन शहीदों की भावनाओं को समझना होगा की उस समय उनके मन में किस प्रकार की भावनाएँ रही होगी की अपना अंत पता होते हुए भी उन्होंने हँसते हँसते मौत को गले लगा लिया।उन्होंने कहाँ की स्वतंत्रता सेनानी ही असली हमारे हीरो है , शाहरुख़ खान , सलमान खान आदि तो केवल ऐक्टरस है|

आगे उन्होंने कहा की “मुझे गर्व है की ऐसी ही भावनाएँ आज भी हमारे देश के युवओं में जिंदा है।यही कारण है कैप्टन विक्रम बत्रा और लेफ्टिनेंट सौरभ कलियां जैसे वीरों ने देश के लिए अपने प्राण दे दिए। में सभी बच्चों से कहूँगा की हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए।

श्री गजानन माली ने कार्यक्रम में बच्चों को उनके स्तर पर पहुँच कर देश भक्ति , देश प्रेम , देश सेवा और देश के विकास की बातें बताई और बिमटेक विद्या केंद्र की परिकल्पना और संचालन को सराहा ॥

इस दौरान बिमटेक विद्या केंद्र के बच्चों ने कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए और अपनी प्रस्तुति से सबका मन मोह लिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.