शारदा यूनिवर्सिटी एक बार फिर सुर्ख़ियों में, फर्जी डिग्री देने का लगा आरोप

Abhishek Sharma

Galgotias Ad
*Greater Noida (24/05/19)* : ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित शारदा यूनिवर्सिटी में छात्र-छात्राओं ने आज कई कोर्सों की मान्यता न होने की बात कहकर जमकर हंगामा किया।  छात्र- छात्राओं का आरोप है की शारदा यूनिवर्सिटी प्रबंधन 2009 से छात्रों को फर्जी डिग्री देकर उनका भविष्य खतरे में डाल रहा है। सभी छात्रों को शारदा प्रबंधन डिग्री देने व रजिस्ट्रेशन कराने का झूठा आश्वासन देता आ रहा था।
करीब तीन महीने पहले भी शारदा यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने यहाँ पर मान्यता प्राप्त डिग्री के लिए धरना प्रदर्शन किया था , जिसके बाद तत्कालीन रजिस्ट्रार ने छात्रों को यह आश्वासन देकर  शांत किया था कि तीन महीनो के अंदर सभी छात्रों की डिग्री मान्यता प्राप्त करा दी जाएगी, लेकिन अब जब तीन महीने पूरे हुए तो यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने रजिस्ट्रार बदल दिया।

शारदा यूनिवर्सिटी के छात्र वंश त्यागी ने बताया कि डीएमएलटी, डीओटीटी, बीपीटी, बीएमएलटी, ऑप्टोमेट्री, बीएनडी, बीसीटी, एमएससी, मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्सेज की कोई मान्यता नही है। और इस वजह से पास होकर निकलने वाले छात्रों को भी कही नौकरी नहीं मिल पा रही है। इन सबके बावजूद पढ़ाई के नाम पर शारदा प्रबंधन 2009 से छात्रों से मोटी फीस वसूल रहा था।

[6:25 PM, 5/16/2019] Abhishek Sharma Ten News:

सभी छात्रों को जब पता चला कि उनका रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा है तो उन्होंने इसकी शिकायत प्रबंधन से की। इसपर छात्रों को जवाब दिया गया की जल्द ही रजिस्ट्रेशन हो जायेगा। इसके लिए शारदा यूनिवर्सिटी के प्रबंधन के लोग लखनऊ भी गए। उन्होंने छात्रों को बताया कि कुछ समय बाद सभी छात्रों का रजिस्ट्रेशन करा दिया जाएगा।
यहां पर पैरामेडिकल के 10 कोर्स चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि एडमिशन लेने के बाद उन्हें पता चला कि उनमे से एक भी कोर्स उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा रजिस्टर्ड नहीं हैं। यूनिवर्सिटी से पास होकर गए छात्रों ने जब सरकारी नौकरी के लिए आवेदन किया तो उसमे उन्हें पता चला कि छात्रों की डिग्री फर्जी है। इस यूनिवर्सिटी में चल रहे इन 10 कोर्सों के लिए सरकार ने मान्यता ही नहीं दे रखी है।

छात्रों का कहना है कि यूनिवर्सिटी की टैग लाइन है “वर्ल्ड इज हियर” पर वो ये नहीं बताते की यहां किस तरह का फर्जीवाड़ा चल रहा है।  ” ये छात्रों के भविष्य की ओर नहीं देख रहे हैं, शारदा यूनिवर्सिटी के कारण 5 हजार छात्रों का भविष्य खतरे में है
छात्रों का आरोप है कि जब भी शारदा प्रबंधन से पूछा जाता है की रजिस्ट्रेशन कब तक हो पाएंगे, तो उनकी ओर से हर बार एक ही जवाब आता है कि इसपर कार्रवाई चल रही है। जल्द ही सभी छात्रों का रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। पिछले कई वर्षों से शारदा यूनिवर्सिटी यही बात बोलकर बच्चों को अँधेरे की ओर ले जा रही है।  छात्रों का आरोप है कि जब वे अपने हक़ पाने के लिए हंगामा करते हैं तो उन्हें डिग्री रोकने की धमकी दी जाती है
हालांकि, पिछली बार यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर ने लेटर लिखकर आश्वाशन दिया था कि 30 जून 2019 तक अब तक यहाँ पर पढ़े सभी छात्रों का रजिस्ट्रेशन करा दिए जाएंगे। छात्रों द्वारा जोरदार धरने प्रदर्शन के बाद शारदा  प्रबंधन हरकत में आया और सभी छात्रों को लेटर हेड पर लिखित आश्वासन दिया है कि यूनिवर्सिटी प्रबंधन 27 मई को कुछ छात्रों को अपने साथ लखनऊ लेकर जाएगा और वहां पर उनका रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा।
Leave A Reply

Your email address will not be published.