गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के मामले बढ़ने से मचा हाहाकार, प्लाज्मा डोनेट करने वालों की हो रही है कमी

Ten News Network

Galgotias Ad

Noida: गौतमबुद्ध नगर में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने के कारण प्लाज्मा की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। दरअसल कोरोना वायरस से ठीक हुआ एक व्यक्ति दो मरीजों को प्लाज्मा देकर जान बचा सकता है। इसके लिए नोएडा के सेक्टर-30 में स्थित चाइल्ड पीजीआई में प्लाज़मा डोनेशन कैंप लगाया गया है।

 

अपेक्षा की जा रही है कि महामारी से ठीक हो चुके लोग ज्यादा संख्या में पहुंचकर अपना प्लाज्मा दान करेंगे, ताकि अन्य संक्रमितों की जान बचाई जा सके।

लेकिन आलम यह है कि इस विकट स्थिति में संक्रमण से स्वस्थ हो चुके योद्धा प्लाज्मा डोनेट करने के लिए तैयार नहीं हैं। नोएडा के सेक्टर-30 स्थित चाइल्ड पीजीआई में प्लाज्मा का स्टॉक खत्म हो गया है। रोजाना 8 से 10 लोग निराश होकर लौट रहे हैं। हालांकि डॉक्टर किसी तरह संक्रमितों के परिजनों की मदद कर रहे हैं।

 

जिले में ठीक हो चुके कोरोना योद्धाओं के प्लाज्मा डोनेशन को लेकर सकारात्मक रूख नहीं दिखाने से डॉक्टर चिंतित हैं। ठीक हुए 26 हजार, सिर्फ 125 ने डोनेट किया बताते चलें कि जनपद गौतमबुद्ध नगर में अब तक 26000 से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण से ठीक होकर घर जा चुके हैं। इनमें 90 फीसदी से ज्यादा 18 से 60 वर्ष की बीच के हैं।

 

ये सभी योद्धा प्लाज्मा दान कर नए संक्रमित गंभीर मरीजों की जान बचा सकते हैं। चाइल्ड पीजीआई के रिकॉर्ड के मुताबिक अब तक सिर्फ 125 लोगों ने प्लाज्मा डोनेट किया है। जबकि संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या इससे बहुत ज्यादा है। ठीक हो चुके इन लोगों को अन्य संक्रमितों की जान बचाने के लिए आगे आना होगा।

जो लोग कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं, उनका प्लाज्मा नए मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। जिन लोगों को ठीक हुए 14 दिन से ज्यादा हो चुका है, उनके शरीर से 400 से 500 एमएल प्लाज्मा लिया जाएगा। उसे ब्लड बैंक में रखा जाएगा। बाद में इसे गंभीर रूप से भर्ती मरीजों को दिया जाएगा।

डॉक्टरों का मानना है कि 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के मरीजों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी से किया जाना बेहद कारगर साबित होता है। जिन संक्रमितों के फेफड़े ज्यादा खराब हो जाते हैं, उनकी जान प्लाज्मा थेरेपी से बचाई जा सकती है। डॉक्टरों के मुताबिक प्लाज्मा मरीज के शरीर में जाकर एंटीबॉडी बनाता है। यह एंटीबॉडी कोरोना वायरस को हराने में कारगर साबित होता है।

 

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की परेशानी को समझते हुए गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने बड़ी पहल की है। गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से सार्वजनिक सूचना जारी की गई है कि अगर किसी पीड़ित को प्लाज्मा की आवश्यकता है तो संपर्क कर सकते हैं। पुलिस डिपार्टमेंट के संक्रमित होकर ठीक हो चुके कर्मचारी और अधिकारी प्लाज्मा डोनेट करने के लिए तैयार हैं।

जरूरतमंद मरीज व उनके परिजन गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट के आधिकारिक ट्विटर हैंडल, फेसबुक पेज और हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। गौतमबुद्ध नगर पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि कोविड-19 के ऐसे पेशेंट जिनको प्लाज्मा की आवश्यकता हो तो वह ट्विटर और 8851066433 इस नम्बर के जरिये सम्पर्क कर सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.