नोएडा में आयोजित पुष्पोत्सव में पाबन्दी के बावजूद प्रतिबंधित प्लास्टिक का धड़ल्ले से हुआ इस्तेमाल

ABHISHEK SHARMA

0 99
Noida : नोएडा प्राधिकरण द्वारा आयोजित पुष्प उत्सव मेले का आज समापन हो गया है। जहां एक तरफ प्राधिकरण ने इस आयोजन में प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने का बढ-चढकर प्रचार किया था।  वहीं, दूसरी ओर स्टॉलों पर प्लास्टिक का इस्तेमाल धड़ल्ले से किया जा रहा था।
सेक्टर 21 ए स्थित  नोएडा स्टेडियम में 21 फरवरी से तीन दिवसीय पुष्प उत्सव मेले का आयोजन किया गया। जिसमें प्राधिकरण ने लाखों रुपए खर्च करके प्रतिबंधित सिंगल यूज़ प्लास्टिक के प्रयोग पर पूरी तरह से पाबंदी का प्रचार किया। प्राधिकरण ने इसके लिए एक निजी संस्था को अधिकार दिया था कि अगर प्लास्टिक का इस्तेमाल होता हुआ पाया जाए तो उसे जब्त कर लिया जाए।

 

जिस पर अमल करते हुए निजी संस्था की अध्यक्ष शैल माथुर ने 3 दिन में करीब 60 किलो प्रतिबंधित सिंगल यूज़ प्लास्टिक जब्त की है।  वही जब उन्होंने इतनी मात्रा में प्लास्टिक जब्त की तो प्राधिकरण के अधिकारियों में हड़कंप मच गया और मौके से प्लास्टिक को हटाने की पूरी कोशिश की गई लेकिन इसमें कामयाब नहीं हो सके।

शैल माथुर का कहना है कि एक तरफ प्राधिकरण शहर को स्वच्छ बनाने का दावा करता है वही जब जमीनी स्तर पर इसकी हकीकत जानी जाएगी तो प्राधिकरण के सारे दावों की पोल खुलती नजर आती है। पुष्प उत्सव में प्रतिबंधित प्लास्टिक पर पूरी तरह से पाबंदी थी लेकिन फिर भी इसका इस्तेमाल धड़ल्ले से किया जा रहा है। यह प्लास्टिक हमारे वातावरण के लिए काफी नुकसानदायक है। यह कार्रवाई सिर्फ कागजों पर नहीं धरातल पर भी दिखनी चाहिए।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.