SUCCESFUL PERSONALITY INTERVIEW OF SHRAVAN KUMAR SHARMA EX COMMISSIONER MEERUT

Galgotias Ad

ROHIT SHARMA , TEN NEWS

आपके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि ​क्या है 
मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है कि में जीवन मे पहली बार मेहनत और लगन से मेरठ का कमिश्नर बना था यही मेरे जीवन का एक सपना भी था की में जनता की सेवा करु यही मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है। हाँ लेकिन मेरे जीवन में मेरे लिये काफी बड़ी चुनोती भी थी एक आईएएस  बनना । मै समाज और उस समय की सरकार का भी शुक्रिया अदा करता हूँ  मुझे काफी महत्वपूर्ण एवं जिम्मेदारी दी और काम के जरिये समाज से जुड़ने का मौका भी मिला और मेरा मानना है कि मेहनत और ईमानदारी से किया गया काम ही इंसान की सबसे बड़ी उपलब्धि होती है ।

चुनॉतीयां क्या क्या रही जीवन में 
 
मैंने शुरू से अपने जीवन मे हर चुनॉतीयां का सामना किया है और जीवन मे हर चुनॉतीयां से लड़ना भी एक चुनोती ही होता है लेकिन मेरे जीवन मे सबसे बड़ी चुनोती थी एक आईएएस बनना जो मैने कभी सोचा नही था लेकिन कड़ी महेनत करने के बाद में एक आईएएस बना जिसको मैंने स्वीकार किया और आज मै इस मुकाम पर हूँ । वही मैंने जीवन में एक आदत सीखी है कि कोई भी जिस पद रहे सदा उसकी गरिमा बनाए रखना चाहिए। जीवन में चाहे कितनी बड़ी मुसीबत आ जाए लेकिन कभी भी जीवन में हार नही मानना चाहिए जो अच्छी छवि होती है वह एक दिन मे नही बनती है उसको बनाने के लिये कठीन मेहनत की जरुरत होती है।      

 

 

आपके जीवन का सक्सेस मंत्र क्या है  
मेरे जीवन का एक ही सक्सेस रहा है की अपने जीवन मे ईमानदारी से हार्डवर्क करना है जो लोगों की सफलता का राज होता है जो इंसान को ऊचाई पर ले जाती है। वही जीवन मे जो भी जिम्मेदारी मिले उसे ईमानदारी और सच्चाई से पूरा करो और एक बड़े इंसान के पीछे उसकी ईमानदारी और सचाई की लगन ही होती है ,तभी लोग उसकी वाह वाही करते है। वही मेरा मानना है की इंसान का सक्सेस मन्त्र उसका हार्डवर्क ही होता है।
 
आपका रोल माडल कौन कौन है जीवन में 
 
मेरे जीवन मे रोल मॉडल स्वामी विवेकानंद है और मैंने अपने छात्र जीवन से उनको काफी माना है। और यही नही उनकी किताबे भी पड़ी है और स्वामीजी के जीवन से काफी परभावित हुआ हूँ । और मैंने शूरू से उनसे प्रेरित होकर अपने जीवन को उनकी तरह ढालने की कोशिश की है और स्वामी विवेकानंद की किताबे मेरे जीवन में काफी मार्गदर्शक रही है।
क्या आप भगवान पर भरोसा करते है 
मे भगवान को काफी मानता हूँ और मेरा मानना है की उसके मर्जी के बिना कुछ भी संभव नही है मैं भगवान को दोनों स्वरुपो में मानता हूँ । वही  उस प्रभु की रोज पूजा भी करता हू वो एक आस्था का विश्वास है और हम अपने जीवन मे आगे बढ़ने के सच्ची लगन आस्था के साथ चलते है तो मंजिल जरूर मिलती है ये उस प्रभु आस्था ही होती है।
 
 
जीवन में सबसे ज्यादा की किन किताबो का प्रभाव पड़ा  
मेरे जीवन मे भगवद्गीता से काफी असर पड़ा है भगवद्गीता पढ़ने से जीवन में काफी कुछ सीखने को मिलता है । वैसे तो मैंने काफी किताबे पड़ी है उनसे भी कुछ ना कुछ सीखने को मिलता है । लेकिन जो बात भगवद्गीता को पड़ने मे है वो और किसी मे नही है । मैं हाई स्कूल से ही मैंने भगवद्गीता को पढ़ना शुरू कर दिया था और मेरे जीवन का ये एक पेरणासोत्र भी रही है।
किस तरह की फिल्म आपको पसंद है 
 
वैसे तो सभी फिल्मे अच्छी होती है और हर  फिल्म समाज मे कुछ ना कुछ सन्देश देकर जाती है । मैंने अपने छात्र जीवन मे ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्में देखी थी और उस समय एक फिल्म आई थी। “आशीर्वाद”  उस फिल्म से मे काफी परभावित भी हुआ। वही उसके बाद एक और फिल्म भी काफी  अच्छी लगी  वो थी “गाइड” जो समाज से जुडी थी । लेकिन अब मुझे फिल्मो में कोई खास रूचि नही है।
गाने किस तरह के पसंद है आपको 
मुझे केवल संगीत मे शास्त्रीय संगीत मे ही काफी रुचि रही है हलाकि मे इसको ज्यादा समझ नही पाता हूँ । फिर भी ये मुझे काफी अच्छा लगता है वही इसके अलावा किशोर कुमार के गाने काफी अच्छे  लगते है जो दिल को छू जाते है।
खेलों में आपकी क्या  रूचि है 
मेरी खेलों मे काफी रूचि रही है बचपन से ही हॉकी मे काफी रूचि थी और उस समय देश के अंदर हॉकी का काफी जोर था और हॉकी से देश को काफी गोल्ड मैडल की काफी उम्मीद रहती थी और जैसे जैसे में बडा हुआ तो मुझे क्रिकेट खेलना अच्छा लगा । वही अगर आज देश की पसंद क्रिकेट ही है तो मेरी भी पसंद क्रिकेट है।
मोदी जी के कार्यशैली से कितना संतुष्ट हैं 
पीएम मोदी के काम से में काफी संतुष्ट हूँ और उनसे मे अब काफी प्रभावित भी हुआ। वही अब देश को असली प्रधानमंत्री मिला है और देश अब सुरक्षित हाथो मे है और मोदी जी देश को सही दिशा मे ले जा रहे है जिससे देश भी विकास की और बड़ रहा है । वही काफी सालो मे एक ऐसा नेता आया है जो देश की जनता और देश के बारे मे हर वक्त सोचता  है और काम भी करता है। इसलिए ये है असली नेता जनता का।

Leave A Reply

Your email address will not be published.