SUCCESSFUL PERSONALITY INTERVIEW – GOSWAMY SUSHIL JI MAHARAJ, RAMLEELA DIRECTOR

Galgotias Ad

ROHIT SHARMA , TEN NEWS

महाराज सुशील गोस्वामी जी को कलाकार,निर्देशक और एक फोटोग्राफर के रूप मे काफी उपलब्धि मिली है और  72 साल गुजारे है ।रामलीला को पिछले 52 साल से कर रहे है वही रामलीला करने के लिए देश विदेश मे हर साल करने का मौका भी मिला । ग्रेटर नोएडा में सन 2006 में रामलीला शुरू करवाई । 
 
आपके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि ​क्या है 
मेरे जीवन मे कलाकार,निर्देशक और एक फोटोग्राफर के रूप मे काफी उपलब्धि मिली है और मैंने 72 साल गुजारे है | वही रामलीला को पिछले 52 साल से कर रहा हु और इसको देश विदेश मे हर साल करने का मौका मिलता है । सन 2006 से दिल्ली से रामलीला को ग्रेटर नोएडा मे लेकर आया। इसका उद्घाटन उस समय के मंत्री एल के अडवाणी ने किया है मैंने स्पेन मे रामलीला वर्कशॉप किया, और वहा के छात्रों को काफी कुछ सिखाया और काफी रामायण के बारे मे जानकारी दी। उस प्रभु राम के काफी उपलब्धि मिली है। लेकिन आज भी मेरे दिल मे एक पीड़ा रहती है मैंने देश और विदेश मे रामलीला को पहुचाया है पर मुझे अपने देश मे और अपने राज्य मे सम्मान नही मिला है । बस अब यही आशा है देश के स्तर पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा मे एक कला संस्कृति पर एक योजना बने देश की सभी संस्कृतियो को एक जगह मिल सके। रामायण को आज की युवापीढ़ी को जानने का मौका मिले , अब समय भी है क्योंकि अब देश मे और यूपी मे बीजेपी की सरकारें है और उम्मीद भी है मोदी जी कला संस्कृति के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा मे एक प्रोजेक्ट बने ।

चुनॉतीयां क्या क्या रही जीवन में 
मेरा जीवन काफी चुनॉतीयां भरा रहा है और जिस परिवार में मैंने जन्म लिया है उस परिवार मे कला संस्कृति खास योगदान नही था ।और परिवारवाले सदा यही सोचते थे किस तरह से मे अपने परिवार का पालन पोषण करूँगा ।क्योकि उस समय कला मे खास कोई रोजगार नही होता था । 
आपके जीवन का सक्सेस मंत्र क्या है 
मेरे जीवन का सक्सेस मन्त्र ये है मैंने अपने जीवन मे ईमानदारी और मेहनत से काम करना है ये ही मेरे जीवन का सक्सेस मन्त्र है और अपने जीवन मे काम करो उसे सच्ची लगन से और ईमानदारी से करो , मेरा मानना है कि आपकी मेहनत और ईमानदारी से किए गए काम का फल अच्छा ही मिलता है ।
आपका रोल माडल कौन कौन है जीवन में 
 
मेरे रोल मॉडल मेरे गुरु है और उनसे समय समय पर मुझे सीखने को मिला है और मेरे जीवन के ईस्ट है वो राम है । 
क्या आप भगवान पर भरोसा करते है 
में भगवान पर काफी ज्यादा भरोसा करता हूँ भगवान के अलावा मेरी कोई प्रोपर्टी नही है और मैंने एक आश्रम बनाया है और इसको बनाने मे अपनी सारी प्रोपर्टी बेच चूका हूँ आजतक मैंने कोई चंदा नही लिया है।
जीवन में सबसे ज्यादा की किन किताबो का प्रभाव पड़ा  
मैंने अपने जीवन मे राम को मानना है और मैंने रामलीला को अपना कार्य बनाया है।  इसलिए मैंने रामायण को काफी पड़ा है और रामायण से मेरे जीवन मे काफी असर पड़ा है।  मै उन किताबो को भी जरूर पड़ता हूँ जो रामायण के आलोचक रहे है 
 
किस तरह की फिल्म आपको पसंद है 
फिल्मो मे काफी रूचि नही रही है लेकिन शुरू से एक कलाकार रहा हूँ । हाँ लेकिन एक फिल्म काफी मुझे अच्छी लगी थी वो थी झनक झनक पायल  बाजे। इस तरह फिल्म खास बात थी इसमें कृष्णजी के ऊपर एक डांस था और उस फिल्म ने मेरे जीवन को काफी प्रभावित किया है ।
 
गाने किस तरह के पसंद है आपको 
 
मुझे केवल शास्त्रीय संगीत मे बचपन से रूचि रही है और मै संगीत कला अकेडमी से शुरू से जुड़ा रहा हु और मैंने अपने सामने गुलाम नबी आज़ाद , बिस्मिलाह खान ,और सितारा देवी ,इन सब को सामने से सुना है और इनका संगीत आज भी मुझे अच्छा लगता है ।
 खेलों में आपकी क्या  रूचि है  
मैं बचपन से होनहार बालक रहा हूँ और शुरू से मेरी क्रिकेट मे रूचि रही है और में बचपन से  रेडियो पर कॉमेंट्री सुना करता था ।  उस ज़माने मे मैंने अमरनाथ और रवि शास्त्री को भी देखा है खेलते हुए।
मोदी जी के कार्यशैली से कितना संतुष्ट हैं 
आज के प्रधानमंत्री मोदी जी है उनसे देश को काफी आशाएं है और मे उनसे काफी प्रभावित हूँ और मुझे भी काफी आशाएं है । भारत देश काफी सौभाग्यशाली है जो मोदी जी जैसे इंसान मिला है और देश को कला संस्कृति मे भारत का नाम काफी आगे जाए ये मेरी इच्छा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.