नॉएडा को स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में पहले पायदान पर लाने की कवायद शुरू, प्राधिकरण ने बल्क वेस्ट जनरेटर्स को बताई उनकी भूमिका

Ten News Network

Galgotias Ad

नोएडा (11/12/2021):- शनिवार को नोएडा के इंदिरा गांधी कला केंद्र में स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में थोक अपशिष्ट जनरेटर की भूमिका और उनकी जिम्मेदारी पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें शहर को स्वच्छ रखने के तरीकों के बारे में बताया गया।

बता दें कि नॉएडा ने हाल ही में स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में चौथा स्थान प्राप्त किया था । अब नॉएडा प्राधिकरण ने सीईओ ऋतू माहेश्वरी के नेतृत्व में शहर को पहले पायदान पर लाने कि कवायद शुरू कर दी है। इसी क्रम में आज सभी आरडब्ल्यूए, सोसायटी, होटलों /रेस्टोरेंटों , मार्केट एसोसिएशन, अस्पताल, गांवों, सोसायटियों के पदाधिकारियों को एसडब्ल्यूएम नियम, 2016 के अनुसार थोक अपशिष्ट जनरेटर के कर्तव्य के प्रति जागरूक किया गया।

कार्यशाला के दौरान प्राधिकरण की और से अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रवीण मिश्र, विशेष अधिकारी इन्दु प्रकाश सिंह व डॉ अविनाश त्रिपाठी, मुख्य महाप्रबंधक राजीव त्यागी, महाप्रबंधक पी के कौशिक उपस्थित रहे और इस कार्यशाला का संचालन गरूणरेश शर्मा ने किया।

प्रवीण मिश्र ने अपने संबोधन में कहा कि शहर के सभी संगठनों तथा हर नागरिक के सहयोग से ही शहर को और भी बेहतर स्वच्छ तथा सुंदर बनाया जा सकता है। यह शहर हम सभी का है। इसको स्वच्छ तथा सुंदर बनाने में हम सब मिलकर सहयोग करें उन्होंने कहा कि नोएडा प्राधिकरण तो अपने स्तर पर हर संभव प्रयास कर ही रहा है। लेकिन आप सभी का जन सहयोग भी इस दिशा में कारगर कदम उठा सकता है।

इस कार्यशाला में थोक अपशिष्ट निपटाने के निम्लिखित तरीकों के बारे में बताया गया:

  • अपशिष्ट को चार अलग-अलग डिब्बों में स्टोर करें – बायो-डिग्रेडेबल, नॉन बायोडिग्रेडेबल, सैनिटरी और घरेलू खतरनाक कचरा
  • समय-समय पर स्थानीय अधिकारियों द्वारा निर्देश या अधिसूचना के अनुसार अधिकृत कचरा बीनने वालों या कचरा संग्रह के लिए अलग किए गए कचरे को सौंपना
  • उपयोग किए गए सैनिटरी कचरे जैसे डायपर, सैनिटरी पैड आदि को सुरक्षित रूप से निर्माताओं या ब्रांड मालिकों द्वारा प्रदान किए गए पाउच में लपेटें।
  • निर्माण और विध्वंस कचरे को अलग-अलग स्टोर करें, जब भी उत्पन्न हो, अपने परिसर में और निर्माण और विध्वंस अपशिष्ट प्रबंधन नियम, 2016 के अनुसार निपटाना होगा।
  • अपने परिसरों से उत्पन्न उद्यान एवं उद्यान अपशिष्ट को अपने परिसर में अलग-अलग भण्डारण करें तथा स्थानीय निकाय के निर्देशानुसार समय-समय पर उसका निस्तारण करें।

इस अवसर पर नोएडा के सभी सेक्टरों के आरडब्लूए, फोनरवा के अध्यक्ष योगेन्द्र शर्मा, नोवरा के अध्यक्ष रंजन तोमर, ग्रामीण आरडब्लूए अटटा के अध्यक्ष राजेश अवाना, नोएडा एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन मल्हन, नोएडा एम्पलाईज एसोसिएशन के अध्यक्ष चौ. कुशलपाल, बहुमंजिला सोसाइटी के ओएए, विभिन्न अस्पतालों और नर्सिंग होम, होटल व रेस्त्रां उद्योग, नोएडा के स्कूल व कालेज, मार्केट एसोसिएशन के कई प्रतिनिधि मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.