एक जिला एक उत्पाद से युवाओं को मिला रोजगार : राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह

ROHIT SHARMA

0 69

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) की पहल पर आज से जिला उद्योग केंद्र की ओर से नोएडा सेक्टर-62 स्थित एक्सपो सेंटर में दो दिवसीय (10-11अक्टूबर) उद्यम समागम का आयोजन किया ।

आपको बता दे की इसमें नोएडा ही नहीं, बल्कि देश भर के टॉप गारमेंट्स एक्सपोर्टर, रेडीमेड गारमेंट्स में इनोवेशन करने वाले तमाम स्टार्टअप की प्रदर्शनी यहां पर लगाई गई है । इसका उद्घाटन एमएसएमई राज्य मंत्री उदयभान सिंह ने किया।



दरअसल प्रदेश सरकार ने गौतमबुद्ध नगर को एक जिला एक उत्पाद में रेडीमेड गारमेंट्स के रूप में चुना है। इसी के तहत दो दिवसीय उद्यम समागम का आयोजन हो रहा है। इससे छोटे-बड़े सभी गारमेंट्स एक्सपोर्टर समेत हथकरघा, खादी, सिडबी, जैम, अमेजन जैसे 75 स्टॉल की प्रदर्शनी लगाई गई है । प्रदर्शनी के जरिये उत्पाद को नई संभावनाओं से जोड़ने का मार्ग दर्शन भी दिया जा रहा है ।

इस कार्यक्रम में इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आइआइए) और नोएडा एपैरल प्रमोशन कलस्टर (एनएपीसी) की ओर से सहयोग दिया जा रहा है। यह संगठन कार्यक्रम में अग्रणी भूमिका में नजर आए । आइआइए अध्यक्ष कुलमणि गुप्ता ने बताया कि यहां पर आने वाले छोटे-बड़े सभी गारमेंट्स यूनिटों को सरकार की उन योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास किया जाएगा, जिनकी जानकारी से वह अभी तक अनभिज्ञ है।

उन्होंने कहा कि इस दौरान कुछ विद्यार्थियों को भी बुलाया गया है। जिन्हें गारमेंट्स इंडस्ट्री की गतिविधियों से अवगत कराया गया है। संगठन की ओर से प्रति वर्ष कम से कम 200 युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध कराया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के रेशम, हथकरघा, वस्त्र एवं निर्यात प्रोत्साहन राज्यमंत्री मंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने कहा कि सरकार लघु व सूक्ष्म उद्योगों को दोबारा खड़ा करने में लगी है। इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर ली गई है , साथ ही सरकार की एक जिला एक उत्पाद योजना का असर भी जल्द ही दिखाई देने लगेगा। मंत्री ने कहा कि जनसंघ युग में हर हाथ को काम का नारा दिया गया था। उसी तर्ज पर भाजपा काम कर रही है। एक जिला एक उत्पाद के जरिए बेरोजगारों को एक नई ऑक्सीजन मिलेगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.