अस्पताल में गंदगी मिलने पर प्रमुख सचिव अधिकारियों पर भड़की, दिए ये सख्त निर्देश

ABHISHEK SHARMA

0 47

Greater Noida (10/10/19) : दादरी के जीटी रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और नगरपालिका परिषद कार्यालय का प्राविधिक व व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास प्रमुख सचिव एस. राधा चौहान ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अस्पताल के शौचालयों और परिसर में गंदगी मिलने पर वह भड़क गईं। इस पर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई।

साथ ही अस्पताल परिसर के भवनों की मरम्मत और सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। दोपहर करीब एक बजे प्रमुख सचिव नगर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचीं। उनके साथ मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह भी थे। उनके अस्पताल पहुंचते ही चिकित्सकों समेत कर्मचारी सतर्क हो गए। प्रमुख सचिव ने सबसे पहले ओपीडी के बारे में जानकारी ली।



उन्होंने पूछा कि कितने मरीज ओपीडी में रोजाना देखे जा रहे हैं। इस पर उन्हें अवगत कराया गया कि करीब 1200 मरीजों की ओपीडी रोजाना होती है। इसके बाद उन्होंने दवाई वितरण कक्ष का गहनता से निरीक्षण किया। यहां दवाइयों की उपलब्धता के बारे में जानकारी लेते हुए स्टॉक भी देखा। फिर महिला चिकित्सक कक्ष का अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान अस्पताल के शौचालयों में गंदगी पाए जाने पर प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई और सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

इस दौरान अस्पताल में मौजूद मरीज प्रियंका ने प्रमुख सचिव से आयुष्मान कार्ड नहीं बनने की शिकायत की। इस पर उन्होंने संबंधित कर्मचारी और डॉक्टरों से समस्या के बारे में जानकारी ली। साथ ही तत्काल मरीज की परेशानियों को निपटाने के आदेश दिया। प्रमुख सचिव ने आपात कालीन कक्ष का निरीक्षण कर मरीजों के भर्ती होने के बारे में जानकारी ली। अंत में वह टीबी वार्ड में पहुंची।

यहां भी गंदगी को देखकर वह बिफर गईं और तत्काल सफाई कराने की हिदायत दी। वहीं, उनके यह पूछने पर कि अस्पताल स्वच्छ भारत मिशन से जुड़ पाया है या नहीं। इस पर चिकित्सक संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.