यूपी विधानसभा का तीन दिवसीय सत्र आज से शुरू, वर्चुअली जुड़ेंगे 65 वर्ष से ऊपर के विधायक

ABHISHEK SHARMA

0 74

उत्तर प्रदेश विधानसभा का तीन दिवसीय मानसून सत्र आज थोड़ी ही देर में शुरू होने जा रहा है । आपको बता दे कि मानसून सत्र के दौरान योगी सरकार की तैयारी सदन से करीब 14 विधेयकों को पास कराने की है। यूपी विधानसभा के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब सदन की कार्यवाही में कुछ सदस्य वर्चुअल जुड़ेंगे।

 

दरअसल, कोरोना संक्रमण के खतरे को ध्यान में रखते हुए 65 साल से अधिक उम्र के विधायकों को विधानसभा के मानसून सत्र में फिजीकली उपस्थिति होने की मनाही है। ऐसे विधायकों को सदन की कार्यवाही में वर्चुअली यानी वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल किया जाएगा।

सिर्फ 65 साल से कम उम्र के विधायकों को ही सदन में प्रवेश मिलेगा। उनके लिए भी मास्क और ग्लव्स पहनना अनिवार्य होगा। मानसून सत्र के पहले दिन योगी सरकार के दिवंगत कैबिनेट मंत्रियों कमल रानी वरुण और चेतन चौहान के अलावा दिवंगत विधायकों पारसनाथ यादव और वीरेंद्र सिंह सिरोही को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

विधानसभा सत्र के दौरान विशेष नियम भी लागू रहेंगे। विधान भवन की लॉबी और गलियारे में लोगों को खड़े होने की इजाजत नहीं होगी।

विधायक एक साथ सदन के वेल में विरोध जताने के लिए इकट्ठा नहीं हो सकेंगे। विधानसभा कैंटीन में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य होगा। एक बार में दस विधायक ही एक साथ बैठकर भोजन कर सकेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.