यूपी बोर्ड का ऐलान , 3 फरवरी से होगी प्रायोगिक परीक्षा , पढें पूरी खबर

Ten News Network

0 416

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (उत्तर प्रदेश बोर्ड) ने आज प्रायोगिक परीक्षाओं की घोषणा कर दी है। इस मौके पर बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने प्रायोगिक परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी करते हुए कहा कि, “प्रायोगिक परीक्षा कुल दो चरणों में पूरी होगी, प्रथम चरण की परीक्षा तीन फरवरी से शुरू होने वाली है , साथ ही द्वितीय चरण की परीक्षा 13 फरवरी से प्रारंभ होकर 22 फरवरी तक चलने वाली है।

दिव्यकांत शुक्ल ने कहा कि ये परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरे से निगरानी कराई जाएगी, इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए यूपी बोर्ड सख्ती से परीक्षकों की तैनाती करेगा। वहीं दूसरी तरफ, हाईस्कूल में प्रधानाचार्य के द्वारा आंतरिक मूल्यांकन कराया जाएगा।

 

शुक्ल बोले कि सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को कमर कस लेने के निर्देश दिए जा चुके हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश बोर्ड पहले से ही हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की लिखित परीक्षाएं मार्च अथवा अप्रैल में कराने के संकेत एकेडमिक कैलेंडर के माध्यम से दे चुका है। संभावनाए हैं कि बहुत जल्द परीक्षा कार्यक्रमों का भी ऐलान कर दिया जाएगा।

 

दिव्यकांत शुक्ल ने महत्वपूर्ण विषय के बारे में बताया कि इंटरमीडिएट के प्रयोगात्मक विषयों में कुल 50 प्रतिशत अंक आंतरिक परीक्षक और इतने ही अंक वाह्य परीक्षक देने वाले हैं।

वहीं दूसरी तरफ, जो व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए कॉलेज प्रयोगात्मक परीक्षा हेतु निर्धारित होगा वहां पर संबंधित विषयों के शिक्षक 50 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन के तहत देने वाले हैं और वाह्य परीक्षक द्वारा भी इतने ही अंक दिए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.