यूपी : त्योहारी सीजन के लिए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, इन बातों का रखना होगा ध्यान

ABHISHEK SHARMA

0 237

यूपी में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर त्योहारी सीजन में कंटेनमेंट जोन में किसी भी तरह के आयोजनों पर पूरी तरह से रोक रहेगी। प्रदेश की योगी सरकार ने त्योहारी सीजन को देखते हुए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। इसके अनुसार कंटेनमेंट जोन में किसी भी त्योहार विषयक गतिविधियों की अनुमति नहीं होगी।

कंटेनमेंट जोन से किसी भी आयोजक, कर्मचारी अथवा विजिटर्स को आयोजन में आने की अनुमति नहीं होगी। कंटेनमेंट जोन से बाहर प्रत्येक गतिविधियों के संचालन (धार्मिक स्थल, रैली, विसर्जन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, मेला आदि) की पूरी योजना सभी संबंधित संगठन, व्यक्तियों, संघों के साथ मिलकर तैयार करना होगा।

कार्यक्रम के आयोजकों द्वारा स्टाफ के लिए आवश्यकतानुसार सुरक्षात्मक संसाधन जैसे फेस कवर, हैंड सैनिटाइजर, साबुन आदि की पर्याप्त व्यवस्था करनी होगी। इसके अलावा थर्मल स्क्रीनिंग, शारीरिक दूरी तथा मास्क सुनिश्चित करने के लिए वालंटियर्स की तैनाती करनी होगी उसकी तैयारी करनी होगी।

आयोजकों की तरफ से कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की भी व्यवस्था करनी होगी। इसके अलावा क्या किया जाए और क्या न किया जाए के निर्देश भी प्रदर्शित करने होंगे।

प्रशासन का कहना है कि आगामी अक्टूबर से दिसंबर माह में नवरात्रि, दुर्गा पूजा, दशहरा दीपावली, छठ पूजा, कार्तिक पूर्णिमा एवं क्रिसमस आदि का समय है। ऐसे में जगह-जगह पूजा, मेला प्रदर्शनी, जागरण , सांस्कृतिक कार्यक्रमों का संचालन होता है। इनमें भारी संख्या में लोगों के जुटने की संभावना रहती है।

ऐसे में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइंस यूपी के संदर्भ में तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए। कार्यक्रम स्थल के विषय में आयोजनों के लिए स्थल पूर्व में चिन्हित कर उसकी सीमा सुनिश्चित करते हुए साइट का प्लान तैयार करना होगा। जिसके अनुसार शारीरिक, दूरी थर्मल स्क्रीनिंग व सैनिटाइजर के मानक के पालन में सुविधा होनी चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.