नोएडा लोक मंच द्वारा आयोजित कार्यक्रम ‘जीना इसी का नाम है’ में दिव्यांग कलाकारों ने बांधा समां

Rohit Sharma / Rahul Kumar Jha

0 162

नोएडा लोकमंच अपने ‘सांस्कृतिक प्रकल्प पहला कदम संस्कृति की ओर’ अपने प्रोजेक्ट के माध्यम से उत्तराखंड की दिव्यांग प्रतिमाओं के उत्थान और उनके कल्याण हेतु कार्यक्रम ‘जीना इसी का नाम है’ का आयोजन नोएडा के सैक्टर 125 के एमिटी विश्वविद्यालय के मुख्य सभागार में किया।


इस कार्यक्रम में उत्तरांचल के 22 दिव्यांग कलाकारो ने गीत, नृत्य, सामूहिक गान, देश भक्ति गीत, लोकगीत प्रस्तुत कर लोगो को मंत्रमुग्ध कर दिया। दिव्यांग कलाकारो ने व्हील चेयर पर नृत्य प्रस्तुत कर सबको आश्चर्य मे डाल दिया।

उत्तराखंड की कोकिला कही जाने वाली कल्पना चौहान की प्रस्तुत गीत कार्यक्रम मुख्य आकर्षण था। वही इस कार्यक्रम को लेकर टेन न्यूज़ से नोएडा लोकमंच महासचिव महेश सक्सेना ने कहा की दिव्यांग कलाकार ने ये साबित कर दिया है की अक्षम होने के बावजूद भी कोई मन में ठान तो तो भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।

आपको बता दे कि ‘जीना इसी का नाम है’ कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्जलन के साथ हुआ। इस अवसर पर संस्कार केंद्र के स्कूल के बच्चो ने राष्ट्रगान गाया और उत्तरांचल के 22 दिव्यांग कलाकारो के बारे परिचय देती हुई एक लघु फिल्म की स्क्रीनिंग की गई।

भक्ति से सरबोर हनुमान भजन गाकर दिव्यांग कलाकार आदित्य पंत ने कार्यक्रम की शुरुआत की। निर्मल अंजलि ने और अन्य कलाकारो ने सामूहिक गीत ‘धरती हमारा गडवाल’ पेश किया।

पनी राम ने ‘केले बाजी मुरली’ गीत प्रस्तुत का लोगो को भाव-विहोर कर दिया। इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहा दिव्यांग कलाकारो का व्हील चेयर पर नृत्य। जिसे प्रस्तुत कर इन कलाकारो ने सबको आश्चर्यचकित कर दिया। चाँदनी आर्य और घन सिंह कोरंगा ने देश भक्ति गीत पेश किया जबकि कमांडर और निर्मल अपनी प्रस्तुति लोगो खूब हँसाया। सुधीर ग्वाड़ी अंजली ने उत्तराखंडी गीत, निर्मल ने पहाड़ी गीत के साथ दिव्यांग कलाकारो ने उत्तरांचल के सबसे मशहूर गीत ‘बेडू पाको बारामासा’ पर नृत्य प्रस्तुत कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।

उत्तराखंड की कोकिला कही जाने वाली कल्पना चौहान ने एक हिन्दी और ‘मन भरमेगै’ गीत प्रस्तुत कर हर किसी को झूमने के लिए मजबूर कर दिया। ‘जीना इसी का नाम’ गीत के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

पूर्व केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा, प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष बिमला बाथम, पूर्व विधायक मदन चौहान, अशोक चौहान नोएडा लोकमंच के अध्यक्ष प्रभात कुमार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुशील त्रिपाठी, फोनरवा के अध्यक्ष योगेंद्र महासचिव महेश सक्सेना, ने कार्यक्रम में भाग लेने वाले कलाकारो को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को संचालन आरएन श्रीवास्तव और नवीन पांडे ने किया ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.