खादर के गांवों में 15 करोड़ के विकास कार्यों का डॉ महेश शर्मा ने किया लोकार्पण व शिलान्यास

Abhishek Sharma / Baidyanath Halder

Galgotias Ad

Greater Noida (04/01/2020) : नोएडा सेक्टर 159 झट्टा गांव में प्राधिकरण ने विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। कार्यक्रम में गौतमबुद्ध नगर सांसद और पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री डॉक्टर महेश शर्मा और दादरी विधायक तेजपाल नागर समेत प्राधिकरण के अधिकारी मौजूद रहे। तकरीबन 4 करोड़ 82 लाख रुपये के कार्यों का लोकार्पण किया , तकरीबन 8 करोड़ 75 लाख रुपये के कार्यों का शिलान्यास और तकरीबन 16 करोड़ रुपये के प्रस्तावित कार्यों की जानकारी दी गई।

इस कार्यक्रम के दौरान आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने अपनी समस्याओं को लिखित में सांसद व विधायक तेजपाल नागर तक पहुंचाया। लोगों ने ग्रामीण क्षेत्रों में आ रही समस्याओं के बारे में अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया। उनका कहना है कि गांव में नाली का पानी भरा रहता है जिससे बीमारियां फैलने का डर लोगों के मन में बना रहता है। प्राधिकरण को जल्द इस ओर ध्यान देकर व्यवस्था सुचारू रूप से की जाए।

गौतमबुद्ध नगर सांसद डॉक्टर महेश शर्मा ने बताया कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की, वही प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार है। ये दोनों विकास कार्यों वाली सरकार है। शहर के साथ ही गांव का भी विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि शुरुआती दिनों में गांवों ने बहुत कष्ट देखे हैं। यहां खादर में बारिश के वक़्त गांव डूब जाए करते थे जिसके चलते लोगों को अपनी जगह छोड़कर पलायन करना पड़ता था लेकिन अब विकास की गंगा बह रही है।

गांव में बनने वाले डंपिंग यार्ड का किसानों ने विरोध किया। वहीं उसे यहां से कहीं और शिफ्ट करने की सांसद से गुजारिश की। जिस पर डॉ महेश शर्मा ने कहा कि इस बारे में नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों से बात की जाएगी कि अगर यहां से डंपिंग यार्ड को कहीं और शिफ्ट करना संभव है तो यह कार्य है जल्दी कराया जाएगा

वहीं इस दौरान किसानों ने लीज बैक शिफ्टिंग पॉलिसी एवं पांच परसेंट आबादी के भूखंडों का मुद्दा भी उठाया। जिस पर विधायक तेजपाल नागर ने कहा कि उनकी बात विधानसभा में उठाई गई है। जिस पर आने वाली कैबिनेट बैठक में कोई निर्णय किसानों के पक्ष में लिया जा सकता है,इसकी पूरी उम्मीद है। उन्होंने कहा कि शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करना उनकी जिम्मेदारी है। जिसका वह पूरी तरह से निर्वहन कर रहे हैं एवं गांवों में विकास की धारा बह रही है।

नोएडा प्राधिकरण के जीएम केके अग्रवाल ने बताया कि आज गौतम बुद्ध नगर के सांसद द्वारा करीबन ₹15 करोड के प्रस्तावित कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। जिनका निर्माण कार्य जल्दी से जल्दी शुरू कर दिया जाएगा प्राधिकरण की विकास योजना में गांव झट्टा कोंडली, गढ़ी समस्तीपुर, मोमनाथल, गुलावली, बदौली, कामबक्शपुर समेत कई अन्य गांव शामिल हैं।

*”शिलान्यास के लिए प्रस्तावित ”

1 . गांव झट्टा का सुदृढ़ीकरण – 37.67 लाख
2 . सेक्टर 157 और 159 सडक निर्माण – 329.43 लाख 3 . सेक्टर 152 में सैंट्रल वर्ज़ निर्माण कार्य और सड़क सुदृढ़ीकरण – 396.88 लाख
4 . गांव कोण्डाली में बारात घर – 83.88 लाख
5 . गांव बादौली में सड़क और नाली निर्माण – 27.34 लाख

“लोकार्पण के लिए प्रस्तावित विकास कार्य”
1 . सीसी रोड – 64.93 लाख
2 . बारात घर का निर्माण – 164.25 लाख
3 . ग्राम कोण्डाली सीसी रोड – 64.90 लाख
4 . ग्राम कोण्डाली समर्पक – 33.62 लाख
5 . ग्राम मोमनाथल सहक निर्माण – 28 .92 लाख
6 . बादौली बांगर शमशोनघाट और कब्रिस्तान – 126.08 लाख

Leave A Reply

Your email address will not be published.