राष्ट्रपति ने अभिनंदन को ‘वीर चक्र’से किया सम्मानित, मेजर विभूती ढौंढियाल को मिला मरणोपरांत शौर्य चक्र

Ten News Network

Galgotias Ad

New Delhi: पुलवामा अटैक के जवाब में भारतीय सेना के तरफ से पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को हवाई युद्ध में मार गिराने वाले कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वार वीर चक्र से सम्मानित किया गया।

आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा भारतीय सैनिकों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस दौरान कुछ वीरों को मरणोपरांत भी सम्मान मिला। राष्ट्रपति भवन में आयोजित अलंकरण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजुद थे।

आपको बता दें कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के समय अभिनंदन वायुसेना में विंग कमांडर थे लेकिन अब उन्हें प्रमोट करके ग्रुप कैप्टन बना दिया गया है।

लोकसभा चुनाव 2019 से ठीक पहले 14 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा में सैनिकों के काफिले पर हमला किया था। इस हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे।

इसके बाद वायुसेना ने 26-27 फरवरी की रात पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। भारतीय सेना के हमले में 300 से ज्यादा आतंकियों की मौत हो गई थी। जिसके बाद अगले दिन हीं पाकिस्तान की वायुसेना ने भारत में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना ने उसे खदेड़ दिया था।

इस बीच विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान उस समय मिग-21 उड़ा रहे थे। उन्होंने इस दौरान पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था। हालांकि बाद में अभिनंदन का विमान पाकिस्तान की सीमा में क्रैश हो गया था। जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें अपनी गिरफ्त में ले लिया था।इसके बाद काफी उठापटक के बीच पाकिस्तान ने करीब 60 घंटे बाद अभिनंदन को छोड़ा था। तब से अभिनंदन का नाम एक वीर सैनिक के तौर पर दर्ज है।

इस बीच पुलवामा हमले को अंजाम देने वाले आतंकियों के साथ मुठभेड़ में वीरगति को प्राप्त हुए मेजर विभूती ढौंढियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र से नवाजा गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.