क्या Gautam Buddha University हासिल करेगी नई ऊँचाईयाँ? । पढ़े नए कुलपति प्रो0 आर0 के0 सिन्हा का विज़न और प्राथमिकताएं

टेन न्यूज नेटवर्क

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा (22/02/2022): Gautam Buddha University के कुलपति प्रो0 आर0 के0 सिन्हा ने हाल ही में कार्यकार संभाला है। इस यूनिवर्सिटी को लेकर उनके विज़न और प्राथमिकताओं को समझने के लिए मंगलवार को टेन न्यूज़ ने प्रो0 सिन्हा से ख़ास बातचीत की।

टेन न्यूज के माध्यम से गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी के बारे में जानकारी साझा करते हुए प्रो0 सिन्हा ने कहा कि गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी एक बहुत बड़ी यूनिवर्सिटी है जो कि 511 एकड के क्षेत्र में फैली हुई है। यह यूनिवर्सिटी ग्रेटर नोएडा और नोएडा एरिया में एक प्रमुख संस्थान है। गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी एरिया के साथ साथ शिक्षा के पैमाने पर भी बड़ी यूनिवर्सिटी है क्योंकि यहां विविध ब्रांच चलाए जाते हैं, यहां के कुछ डिपार्टमेंट की देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अच्छी पहचान है।

प्रो0 आर0 के0 सिन्हा ने अपनी प्राथमिकताओं के बारे में बात करते हुए कहा कि हमारा पहला प्रयास होगा कि गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी को कैंपस और कम्युनिटी से जोड़ा जाए। दूसरा हमारा प्रयास यह होगा कि इस एरिया में कई इंडस्ट्री और उनके हैडक्वाटर्स है तो उनकी सलाह से यहां के कोर्स डिजाइन किए जाएं ताकि विश्वविद्यालय से पास होने वाले विद्यार्थी उनके यहां आसानी से कार्यरत हो सके।

प्रो0 सिन्हा ने आगे कहा कि यूनिवर्सिटी का निर्माण जब किसी भी एरिया में होता है तो उस यूनिवर्सिटी से एरिया का भी विकास होता है। इसका उदाहरण एरिया में बन रहा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, आगे इलेक्ट्रॉनिक के क्षेत्र में, मैकेनिकल व इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कई इंडस्ट्रीज एरिया में लगवाने में इस विश्वविद्यालय का एक अहम रोल होगा। यह विश्वविद्यालय न केवल इन इंडस्ट्रीज को मैन पावर देगा बल्कि उनकी समस्याओं का निदान भी करेगा क्योंकि निदान नॉलेज से होता है और नॉलेज का जनरेशन यूनिवर्सिटी में होता है, तो हमारी ऐसी उम्मीद है कि इस तरह यूनिवर्सिटी का व्यापक रोल रहेगा, ना केवल उत्तर प्रदेश को प्रभावित करने में बल्कि देश और दुनिया को भी प्रभावित करने में।

गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी में 28 फरवरी को नेशनल साइंस डे का भव्य आयोजन होने जा रहा है। इसके बारे में जानकारी देते हुए प्रो0 सिन्हा ने बताया कि नेशनल साइंस डे भारत के साइंटिफिक जगत में उपलब्धि के तौर पर मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में सबसे पहले वैज्ञानिक जगत में नोबेल प्राइज पाने वाले डॉक्टर सी वी रमन थे और उन्होंने 28 फरवरी को ही अपनी रिसर्च पेपर पब्लिश करने के लिए कम्युनिकेट किया था और इसी को यादगार बनाने के लिए भारत सरकार ने इस दिन को नेशनल साइंस डे के रूप में मनाने की शुरुवात की ।

उन्होंने आगे बताया कि जी0बी0यू0 में अप्लाइड साइंस टेक्नोलॉजी पर कार्यक्रम चलता है और यहां के स्टूडेंट्स में साइंटिफिक टेंपर क्रिएट करने के लिए भारत के वैज्ञानिक ने क्या-क्या काम किए हैं, उनकी उपलब्धियों की जानकारी देने के लिए हम लोग नेशनल साइंस डे इस कैंपस में मना रहे हैं और नेशनल साइंस डे मनाने के लिए हम भारत के ही नहीं बल्कि विश्व के प्रमुख वैज्ञानिक प्रोफेसर, प्रो0 अजय घोटक, को हमने आमंत्रित किया है और वह हमारी यूनिवर्सिटी में आकर अपना व्याख्यान देंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.