सामुदायिक केन्द्र में आयोजित जन सहयोग संगठन के चतुर्थ स्थापना समारोह

Galgotias Ad

सामुदायिक केन्द्र में आयोजित जन सहयोग संगठन के चतुर्थ स्थापना समारोह
बुलन्दशहर जिला कारागार के अधीक्षक वी.के. सिंह ने कहा कि सामाजिक उत्थान के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को अपनी भागीदारी तय करनी चाहिए, क्योंकि व्यक्ति ही समाज की इकाई होता है जिससे एक अच्छे समाज का निर्माण होता है और अच्छे समाज से ही अच्छे राष्ट्र का सपना साकार होता है। शासन द्वारा तो जनहित में योजनाएं चलाई जाती ही है, मगर जनहित के लिए गैर सरकारी संस्थान और संगठन जो कार्य करते हैं वह प्रशंसनीय होते हैं।
उन्होंने यह बात रविवार को नेहरूनगर स्थित सामुदायिक केन्द्र में आयोजित जन सहयोग संगठन के चतुर्थ स्थापना समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कही। कारागार अधीक्षक ने कहा कि पूर्व में वे डासना जेल के अधीक्षक के रूप में भी तैनात रहे थे जहां उन्होंने बंदियों की सुविध के लिए हेल्थ चेकअप कैम्प, प्रशिक्षण केन्द्र, अध्यात्मिक व योग कक्षाएं संचालित कराई थीं जिसके सकारात्मक परिणाम मिले। कारागार में यह सभी कार्य समाजसेवी संगठनों व संस्थाओं के सहयोग से ही संभव हो सके। श्री सिंह ने कहा कि अगर उद्देश्य व दिशा सही हो तो समाजसेवी संगठनों के समक्ष धन की कमी आड़े नहीं आती। सामाजिक विकास की दिशा में किए जा रहे जन सहयोग संगठन के प्रयासों की सराहना करते हुए वी.के. सिंह ने कहा कि छोटे-छोटे कदम ही बड़ी-बड़ी मंजिलों को तय करते हैं। इसलिए संगठन से जुड़े सभी पदाध्किारी व कार्यकर्ता निरन्तर अच्छी सोच के साथ कार्य करते रहें, इसी से एक बड़ा बदलाव संभव है।
इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ पत्राकार कुलदीप तलवार ने कहा कि मानव सेवा ही प्रभु की सेवा है। जन सहयोग संगठन मानव सेवा की दिशा में बेहतर कार्य कर रहा है। संगठन द्वारा जरूरतमंद बच्चों को काॅपी-किताबों का वितरण, स्कूलों में पेयजल की व्यवस्था कराना तथा पौधारोपण जैसे कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, यह काबिले तारीपफ है। श्री तलवार ने कहा कि वर्तमान में भ्रष्टाचार की कुप्रथा ने समाज को विकृत करने का काम किया है इसके लिए समाजसेवी संगठनों को जनता को जागरुक करने का काम करना चाहिए क्योंकि आज भ्रष्ट तंत्रा की बदौलत लोगों की मानसिकता पकड़े गए तो रिश्वत देकर बच गये जैसी हो गई है, यह हालात बदलने के लिए आम जन का जागरुक होना जरूरी है और समाजसेवी संगठनों को इस दिशा में भी आगे आना चाहिए।
संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक शर्मां ने कहा कि संगठन की सोच समाज के हर तबके की मदद करना व लोगों को जागरुक करना है। उन्होंने संगठन द्वारा जनहित में किये गये कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि कोई भी एक अकेला व्यक्ति समाज की दशा और दिशा नहीं बदल सकता, इसके लिए अच्छे लोगों को एक मंच पर आना होगा। जन सहयोग संगठन एक ऐसा ही मंच है जिसमें समाज के प्रति समर्पित लोग अपनी सहभागिता दे रहे हैं। श्री शर्मा ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर जनता को जागरुक करने के लिए अभियान चलाने की बात भी कही। इसके अलावा मंचासीन समाजसेवी मतलूब चैधरी, अजय कटारा, नवीन कुमार शर्मा ;पोलेद्ध, संगठन के प्रदेश अध्यक्ष महताब खान, प्रदेश महासचिव कविन्द्र कुमार, जिलाध्यक्ष साजिद उल्लाह खाँ, वैद्य शांति कुमार मिश्र, शकूर अंसारी आदि ने भी अपने विचार रखे। पत्राकार मंगल सिंह चैहान ने ‘आग नपफरत की बुझाओ दोस्तो’ कविता पाठ कर भाईचारे का सन्देश दिया।
इससे पूर्व मुख्य अतिथि व संगठन के पदाध्किारियों ने माँ सरस्वती के चित्रा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया। अंत में अशोक शर्मा ने सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का सपफल संचालन साहित्यकार पी.के. सिंह पथिक ने किया। इस अवसर पर संजय शर्मा, अक्षय कौशिक, ललित शर्मा, पवन शर्मा, हसरत मेवाती, ए.डी. हाशमी, किरन शर्मा, पार्वती जलोटा, अंकुर शर्मा, शानू, राजीव कुमार शर्मा, जयप्रकाश भारद्वाज आदि मौजूद थ़्ो।

Leave A Reply

Your email address will not be published.