ग्रेटर नोएडा में भारी बिजली कटौती की एनपीसीएल ने बताई वजहें, जानें कब तक मिलेगी राहत

117

Saurabh Kumar

पिछले कई दिनों से लगातार ग्रेटर नॉएडा में विद्युत आपूर्ति की भारी कटौती की जा रही है। सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ गौतम बुद्ध नगर जिले में दौरे पर थे परन्तु तब भी स्थिति और भयावह रही। जगत फ़ार्म मार्केट समेत कई सेक्टरों में जैसे की अल्फा, बीटा, पी -3 में घंटों विद्युत आपूर्ति ठप रही। साथ ही गर्मी और आद्रता ज्यादा होने से लोगो को काफी समस्या का सामना करना पड़ा।

इस दौरान सामाजिक कार्यकर्ता और आम लोगों में अघोषित बिजली कटौती पर भारी रोष दिखा और साथ ही एनपीसीएल के दफ्तर के घेराव की चेतावनी भी दी गई।

इन समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए और जनता का पक्ष रखते हुए टेन न्यूज़ ने एनपीसीएल के जेनेरल मैनेजर ऑपरेशन्स से विद्युत आपूर्ति में हो रही भारी कटौती का कारण जानने के लिए संवाद किया। जिस पर उन्होंने अपना पक्ष साफ़ करते हुए बताया की 4 जुलाई को 60 एमविऐ के दो ट्रांसफार्मर में तकनीकी खराबी आ गयी थी जिस कारण से विद्युत आपूर्ति बाधित हुई पर शाम तक एक ट्रांसफार्मर को सही कर लिया गया, जबकि दूसरा ट्रांसफार्मर जल चुका था । इस कारण से 50 मेगा वाट विद्युत आपूर्ति में कमी आ गयी और कल मौसम में आद्रता ज्यादा होने से बिजली की खपत और बढ़ गयी।

आगे उन्होंने बताया की ट्रांसफार्मर बदलने का काम युद्ध स्तर पे चल रहा है और अब ट्रांसफार्मर का परीक्षण किया जा रहा है और उम्मीद है की 12 तारीख तक स्थिति पूर्णतः सामन्य हो जाएगी।

कर्मचारियों द्वारा शिकायत दर्ज करने के लिए फ़ोन ना उठाने के सवाल पे उन्होंने कहा की कल ही विभाग में लगभग 3 हज़ार काल प्राप्त हुए है जिस से अंदाज़ा लगाया जा सकता है की काफी ज्यादा दबाव होने के कारन लाइने व्यस्त रही हो।

4 जुलाई को ट्रांसफार्मर खराब होने के उपरांत अगले दिन यानि 5 तारीख की अखबार के माध्यम से लोगो को विद्युत आपूर्ति बाधित रहने के बारे में सूचित किया गया था।

अब उम्मीद है की 12 तारीख तक स्थिति पूर्णतः सामन्य हो जाएगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.