फिर से भेजे जायेगे फर्जी स्कूलों को नोटिस – स्कूल बंद नहीं होने पर प्रब्ंाधको के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा;सतेन्द्र सिंहद्ध जिले में चल रहे फर्जी स्कूलों के खिलाफ एक बार फिर शिक्षा विभाग का सिकंजा कसने जा रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी एबीएसए को जांच में फर्जी पाए जाने वाले स्कूलों के खिलाफ नोटिस जारी कर उन्हें बंद कराने का निर्देश दिये है। यदि स्कूल बंद नहीं होते हैं, तो उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
गौरतलब है कि बेसिक शिक्षा विभाग ने अप्रैल और मई माह के दौरान फर्जी स्कूलों के खिलाफ जिले भर में अभियान चलाया था। अभियान के दौरान मान्यता प्राप्त किए बगैर शिक्षा देने वाले स्कूलों का चिन्हित किया गया था और उनकी लिस्ट बनाकर एबीएसए ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को सौंपा था। इसय दौरान करीब 125 से अधिक फर्जी स्कूल पाए गए थे। बीएसए ने सभी स्कूलों को नोटिस भेजकर बंद करने का निर्देश दिये थे। लेकिन नोटिस भेजे जाने वालों में एक भी स्कूल अभी तक बंद नहीं हो सका हैं। अभिभावकों ने भी जिलाधिकारी से शिकायत की है। उन्होंने पूछा है कि दोनों विभागों ने चलाए गए अभियान के दौरान जितने फर्जी स्कूलों को चिन्हित किया था, उनमें से कितनों को बंद कराया है। उन्होंने यह भी पूछा है कि यदि फर्जी स्कूलों को बंद नहीं कराना था, तो उनके खिलाफ जांच क्यों की गई। उनका कहना है कि उनके यहां चलने वाले फर्जी स्कूल पहले की तरह ही चल रहे हैं और उन स्कूलों द्वारा स्टूडेंट्स को ट्रांसफर सर्टिफिकेट नहीं दिया जा रहा है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी ए.के. सिंह का कहना है कि पहले फर्जी स्कूलों के खिलाफ नोटिस भेजे गये थे, लेकिन वे बंद नहीं हो सके हैं। सभी एबीएसए को एक बार फिर से नोटिस भेजने के निर्देश दिए गए हैं और नोटिस के बाद भी यदि फर्जी स्कूल बंद नहीं होते हैं, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उन्होंने पैरेंट्स से अपील की है कि वे मान्यता प्राप्त स्कूलों में ही बच्चों के एडमिशन कराएं।
सब मिली भगत का खेल
जिले में फर्जी स्कूलों के खिलाफ हर साल अभियान चलाया जाता है। बेसिक शिक्षा विभाग और डीआईओएस द्वारा इनके खिलाफ नोटिस भेजे जाते है, लेकिन ये स्कूल बंद नहीं होते हैं। जिले में करीब तीन सौ से अधिक फर्जी स्कूल चल रह हैं, लेकिन उनके खिलाफ कभी भी कड़ी कार्रवाई नहीं हो सकी है। सूत्रों की माने तो विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों की सांठगांठ के चलते ही इन फर्जी स्कूलों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती है। विभाग जब भी इनके खिलाफ कार्रवाई के लिए मन बनाता है, तो स्कूल संचालक सांठगांठ कर लेते हैं।

Comments are closed.