राजस्थान के सांसदों ने किया, बजट का स्वागत सासंदों ने बताया, बजट को विकास का पर्याय

Galgotias Ad

राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा राजस्थान विधानसभा में पेश किये गये वर्ष 2014-15 के बजट का राजस्थान के सांसदों ने स्वागत किया हैं। सांसदों ने कहा कि यह बजट राजस्थान को विकास के एक नए युग में ले जायेगा जहां समाज के हर वर्ग के विकास का सपना पूरा किया जा सकेगा।
सांसदों ने राजस्थान की कला एवं संस्कृति के संरक्षण को लेकर बजट में किए गए प्रावधानों एवं प्रस्तावों की सराहना करते हुए कहा कि राजस्थान देश एवं दुनिया में अपनी अनूठी कला एवं संस्कृति तथा विरासत के लिए जाना जाता है तथा अपनी इसी खासियत का भरपूर दौहन करके राजस्थान वैश्विक पर्यटन का हब भी बन सकता है। राजस्थान सरकार द्वारा हेरीटेज संरक्षण बिल लाने का प्रस्ताव किया गया है। यह राजस्थान में पर्यटन के विकास को ध्यान में रखते हुए काफी महत्वपूर्ण एवं स्वागत योग्य कदम है।
केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री श्री निहाल चंद, सांसद श्री भूपेंद्र यादव, श्री दुष्यंत सिंह, श्री वी.पी. सिंह, श्री विजय गोयल, श्री अर्जुन राम मेघवाल, श्री ओम बिरला, श्री रामनारायण डूडी, कर्नल सोना राम, श्री देवजी पटेल, श्री सांवर लाल जाट, महंत श्री चांदनाथ, श्री मानशंकर निनामा, श्री बहादुर सिंह कोली, श्री सुभाष बहेडिया, श्री चंद्र प्रकाश जोशी, श्री राहुल कस्वां, श्री हरीश चंद्र मीना, श्री रामचरण बोहरा, श्री राज्यवद्र्धन सिंह राठौड, श्रीमती संतोष अहलावत, श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, डॉ. मनोज राजोरिया, श्री सी.आर. चौधरी, श्री पी.पी चौधरी, श्री हरिओम सिंह राठौड, श्री सुमेधानन्द सरस्वती, श्री सुखबीर सिंह जौनपुरिया, श्री अर्जुन लाल मीणा, श्री नारायण लाल पंचारिया सहित सभी सांसदों ने श्रीमती राजे द्वारा पेश किये गये बजट को राजस्थान के विकास का पर्याय बताया है।
शेखावाटी क्षेत्र के सांसदों ने बजट के प्रावधानों की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने, शेखावाटी विश्वविद्यालय को जल्दी ही बेहतर बनाने के लिए चार करोड़ का प्रावधान किया गया है। यह एक स्वागत योग्य कदम है।
उदयपुर संभाग के सांसदों ने बजट में किये गये जनजाति विकास के प्रावधानों की सराहना करते हुए कहा कि यह संभाग जनजाति बहुल है ऎसे में इस क्षेत्र में आदिवासियों के विकास के लिये किये गये एक हजार करोड़ रूपये का प्रावधान जनजाति विकास में एक मील का पत्थर साबित होगा।
कोटा संभाग के सांसदों ने कहा कि कोटा संभाग की सिंचाई की जीवन रेखा मानी जाने वाली चंबल नदी के नहरी सिस्टम के विकास के लिए बजट में किए गये वित्तीय प्रावधानों से किसानों को काफी लाभ होगा। सांसदाें ने कहा कि चम्बल नदी के नहरी व्यवस्था में सुधार तथा कोटा के मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियल्टी अस्पताल खोलने का कदम काफी स्वागत योग्य है। सांसदों ने कहा कि केन्द्र सरकार की तर्ज पर प्रदेश में पांच स्मार्ट सिटी बनाना, नदियाें को जोड़ने के काम पर जोर देना, हवाई सेवाओं के विस्तार के लिए विशेष प्रावधान करना आदि कदमों के साथ-साथ किसानों को जमाबंदी के रिकार्ड ऑनलाईन करने के प्रस्ताव, गांवों में आरसीसी सड़कों के निर्माण के साथ बीस हजार कि.मी. सड़कों के निर्माण एवं राजस्थान राज्य राजमार्ग प्राधिकरण गठित करने का प्रस्ताव, 16 अन्तर्राज्यीय चैक पोस्टों का कम्प्यूटरीकरण करना काफी सराहनीय कदम है।
बीकानेर संभाग के सांसदों ने बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर, पाली और मांउट आबू को जोड़कर पचास करोड़ की लागत से बनाये जाने वाले मेगा डेजटऱ् टूरिज्म सर्किट की योजना का स्वागत करते हुए कहा कि यह सर्किट पर्यटन के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। सांसदों ने बीकानेर को सैरेमिक हब बनाने के प्रस्ताव की सराहना करते हुए बताया कि इस हब के विकसित होने से पश्चिम राजस्थान के खनन क्षेत्र के विकास को काफी बल मिलेगा। नई निवेश प्रोत्साहन नीति बनायी जाने के प्रस्ताव की सराहना करते हुए सांसदों ने सरकार के इस कदम को विदेशी निवेश के लिए एक उपयुक्त पहल बताया तथा हनुमानगढ़ के साथ डूंगरपुर में शिक्षक प्रशिक्षण केन्द्र खोलने की भी तारीफ की। बीकानेर संभाग में सेम की समस्या के समाधान के लिए बजट में एक विस्तृत योजना तैयार करने का प्रस्ताव किया गया है जिससे क्षेत्र की सिंचित भूमि में काफी इजाफा होगा।
जोधपुर संभाग के सांसदों ने बजट में जोधपुर क्षेत्र के विकास के लिए किये गये प्रावधानों का स्वागत करते हुए बताया कि जोधपुर कारागृह को राजस्थान हाईकोर्ट से सीधा वीडियाें कांफ्रेंस के माध्यम से जोड़ने तथा प्रदेश की सभी जेलों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने से कानून व्यवस्था में सुधार और अपराधियों पर लगाम लगाने में सहायता मिलेगी। प्रदेश में सात नये चिकित्सा महाविद्यालयों के साथ-साथ आगामी पांच वर्षो में 15 लाख युवाओं को रोजगार देने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने के सरकार के कदमों का सांसदों ने स्वागत किया हैं। सांसदों ने कहा कि जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर जिलों में राजस्थान रिन्यूवल एनर्जी ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट के तहत चार हजार करोड़ रूपये से अधिक का व्यय कर प्रसारण तंत्र विकसित करने से प्रदेश में ऊर्जा के उत्पादन को नई ऊचांइयों तक पहुंचाया जा सकेगा।
भरतपुर संभाग में किये गये बजट प्रावधानों का स्वागत करते हुए संभाग के सांसदों ने कहा कि भरतपुर, अलवर के अलावा चूरू, डूंगरपुर, बाड़मेर, पाली, भीलवाड़ा जिलों में सात नये चिकित्सा महाविद्यालयों के खोले जाने से प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। भरतपुर क्षेत्र में एक नवीन बीज परीक्षण प्रयोगशाला तथा एक कीटनाशी परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना करने का कदम कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। संभाग के सांसदों ने बजट को कृषक हितेषी बताते हुए कहा कि राजस्थान भंडार व्यवस्था निगम द्वारा नॉबार्ड की सहायता से तीन लाख दस हजार मीट्रिक भंडारण क्षमता के गोदामों का निर्माण करने से किसानों को अपनी उपज का उचित मूल्य मिलने में सहायता मिलेगी। सांसदों ने बजट में धौलपुर, बारां, सहित तीन जिलों में स्ववित्त पोषित आधार पर तीन नये अभियांत्रिकी महाविद्यालय खोले जाने के प्रस्ताव का भी स्वागत किया हैं।

Comments are closed.