सुनियोजित मतदाता षिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के सम्बन्ध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त स्वीप पे्रक्षक राजेन्द्र चैधरी कलेक्टेªट के सभागार में इस सम्बन्ध में महत्वपूर्ण बैठक की

Galgotias Ad

1-जनपद के मतदाताओं को जागरूक करने में सभी विभागों का होगा सहयोग।
2-विगत निर्वाचन में न्यूनतम मतदान होने वाले मतदेय स्थलों को को चिन्हिकरण कर कम मतदान होने के कारणों की जायेगी जाॅच और वहाॅ पर आगामी मतदान में मतदान को बढाने के लिये किया जायेगा मतदाताओं को जागरूक।
3-विद्युत, टेलीफोन व्यापारियों के द्वारा जारी किये जाने वाले बिलों एवं जनपद में जारी किये जाने वाले सिनेमा एवं रोजवेज द्वारा जारी यात्री टिकटो पर स्टेम्प के द्वारा मतदाताओं को किया जायेगा जागरूक।
4-टेलीसिस्टम से भी होगे मतदाता जागरूक।

सुनियोजित मतदाता षिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के सम्बन्ध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त स्वीप पे्रक्षक राजेन्द्र चैधरी कलेक्टेªट के सभागार में इस सम्बन्ध में महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुये अधिकारियों का आवष्यक दिषा निर्देष दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जनपद में मतदाता जागरूकता के लिये अच्छा कार्य हुआ है परन्तु और अधिक कार्य करने की आवष्यकता है अतः सभी विभाग के अधिकारी आपसी सामजस्य बनाकर कार्य करेगे तो आगामी मतदान में जनपद का मतदान प्रतिषत और अधिक बढेगा जिससें हमारे देष का लोकतंत्र और अधिक मजबूत होगा।

माननीय पे्रक्षक श्री चोधरी ने कहा कि जो भी विभाग मतदाता जागरूकता के लिये कोई भी गतिविधियाॅ चलाये उसकी सूचना पे्रस को आवष्यक रूप से दे ताकि उसका व्यापक प्रचार प्रसार सम्भव हो सकें। उन्होंने इस अभियान सभी विभागीय अधिकारियों से आपसी सामजस्य स्थापित कर चलाने को कहा। श्री चैधरी ने कहा कि जनपद में विभिन्न विभागों के माध्यम से बिल भेजे जाते है उन पर मतदाता जारूकता की मोहर लगायी जाये इसी प्रकार जारी किये जाने वाले टिकटों पर भी मोहर लगाकर मतदाताओं को जागरूक किया जाये।
उन्होंने यह भी निर्देषित किया कि विगत चुनाव में जिन मतदेय स्थलों पर मतदान न्यूतम हुआ है सम्बन्धित मतदेय स्थलों को चिन्हित कर कारणों का पता लगाकर आगामी मतदान में मतदान प्रतिषन बढाने के ठोस प्रयास किये जाये। स्कूल कालेजों के छात्रों के माध्यम से संकल्प देकर उनके अभिभावकों से उस पर हस्ताक्षकर कर उन्हें एकत्र किया जाये इससे घर-घर में मतदाता जागरूक होगे। पे्रक्षक ने यह भी कहा कि नगर क्षेत्रों में रेजीडेन्सी वैलफेयर सोसाईटी के पदाधिकारियों के सहयोग से भी मतदाताओं को जागरूक करने का अभियान चलाया जाये। उन्होंने आषा व्यक्त की है कि जनपद में अभी मतदात होने में एक माह का समय है और इस बीच पूरे जनपद में बृहद स्तर पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाने पर बल दिया और टेलीसिस्टम के द्वारा भी इस अभियान में प्रत्येक मतदाता तक संदेष भेजने का सुझाव भी दिया। इसी के साथ ही उन्होंने मीडिया प्रमाणन एवं व्यय अनुवीक्षण समिति की भी बैठक करते हुये पेड न्यूज के सम्बन्ध में क्या क्या तैयारियाॅ और समिति के माध्यम से क्या कार्यवाही की जानी है उसके सम्बन्ध में विस्तार से आवष्यक दिषा निर्देष दिये।
बैठक से पूर्व मा0 पे्रक्षक ने मतदाता जागरूकता के सम्बन्ध में राजकीय डिग्री कालेज सेक्टर 39, जन सुविधा केन्द्र सेक्टर-19 नोएडा एवं गे्रटर नोएडा में ग्राम तुगलपुर का भी स्थलीय निरीक्षण करते हुये वहाॅ पर मतदाता जागरूकता के लिये चलायी जा रही गतिविधियों की समीक्षा और मौक पर ही विभागीय अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष भी दिये।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि/रा अच्छेलाल यादव, प्रषासन चन्द्रषेखर, गे्रटर नोएडा विकास प्राधिकारण के ओएसडी योगेन्द्र यादव, नगर मजिस्टेª नोएडा कामता प्रसाद, गे्रटर नोएडा जयपाल सिंह तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारियों ने भाग लिया।

Comments are closed.