पूरा जिला नहीं बल्कि चिन्हित हॉटस्पॉट किए जाएंगे सील, अपर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को दिए आदेश

Pravendra kumar singh

0 282

कोरोना वायरस से मचे हड़कंप के बीच पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है। वहीं भारत भी कोरोना की चुनौतियों से लड रहा है। भारत में कोरोना संक्रमण की संख्या में आये उछाल को देखते हुए लॉक डाउन फेल करने की कोशिश के बीच उत्तर प्रदेश और देश भर में आंकड़े तबलीगी जमात के कारण बढे। वहीं इसी बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 15 जिलों के हॉटस्पॉटस को चिन्हित किया है।


जिस पर राज्य के सबसे ज्यादा संवेदनशील जगहों को चिन्हित किया गया और मुख्यमंत्री जी ने 15 जिलों के जिलाधिकारियों को मीटिंग में बुलाया।

बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह व सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि आज की तारिख में 15 जिलों पर बड़ी बैठक करते हुए कहा कि वहां के हॉटस्पॉट को पहचान करके  डोर टू डोर विजिट करके हाउस टू हाउस को मॉनिटर किया जाएगा।

हॉटस्पॉट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आगरा में 22 हॉटस्पॉट के 12 थानों में, गाज़ियाबाद  के 13 हॉटस्पॉट  7 थानों में , गौतमबुद्ध नगर में हॉटस्पॉट 12 के 12  थानों में , कानपूर में 12 हॉटस्पॉट 10 थानों में , वाराणसी में 4 हॉटस्पॉट 4 थानों में ,और शामली 3 हॉटस्पॉट मिले हैं 3 थानों में , मेरठ में  7 हॉटस्पॉट 8 थानों में ,बरेली में 1 हॉटस्पॉट मिला है 1 ही थाने में,बुलंदशहर 3 हॉटस्पॉट हैं 3 थानों में हैं।  फ़िरोज़ाबाद में 3 हॉटस्पॉट 1 थाने में , महराजगंज 4 हॉटस्पॉट  2 थाने में ,सीतापुर1 हॉटस्पॉट एक थाने में हैं , लखनऊ  में 12  हॉटस्पॉट हैं 11 थानों  में,  बस्ती में 3  हॉटस्पॉट हैं 2 थानों  में, सहारनपुर में 4  हॉटस्पॉट हैं 4 थानों में।

हॉटस्पॉट के सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश के डीजीपी ने बताया कि केवल हॉटस्पॉट को ही सील किया जायेगा, बाकी पूरे जनपदों में पहले जैसे लॉकडाउन के हालात रहेंगे और हॉटस्पॉट्स पर कोई बैंक कोई दुकान नहीं चलेगी और इसमें कोई भी मीडिया कर्मी भी नहीं जाने दिया जायेगा। और किसी भी तरीके के पासेस नहीं चलेंगे। और यह 15 अप्रैल की सुबह तक यह आदेश जारी रहेंगे हॉटस्पॉट के लिए.और तब्लीगी जमात के कुल 1268 क्वारंटाइन में हैं। और बाकी की सूचना जो उत्तरप्रदेश के बाहर के हैं या बाहर चले गए हैं उनकी मोबाइल ट्रेसिंग चालु है ।

प्रमुख सचिव स्वास्थ ने कि पूलिंग ऑफ़ मरीज के बारे में बताया कि जिसमें 3 जिलों के मरीजों को एक हॉस्पिटल में  रखा जायेगा । जो मरीज आ रहे हैं ज्यादातर 20 -40 उम्र  के मरीज 44% आ रहे हैं।  एल 1  एल 2   एल 3  हॉस्पिटल को   देखते हुए एक बार में हम 20000 मरीजों को एक साथ सेवा  दे सकते हैं जो इसमें दवा होती हैं हयड्रोक्सीक्लोरोफिन हर जिले हर अस्पताल पर्याप्त मात्रा में दे दी गयी गयी। आगे स्वास्थ प्रमुख सचिव ने बताया कि जो जम्प तब्लीगी जमात में मरीजों की संख्या में आया था वो अब कंट्रोल कर लिया गया है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.