नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो को आकर्षित बनाने के लिए लगाए जाएंगे मार्केट के साथ मेले

Abhishek Sharma / Rahul Kumar Jha

Galgotias Ad

अब एक्वा लाइन पर मेट्रो की मार्केट में थीम पर आधारित मेले लगेंगे। यह मेट्रो मार्केट नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच बने स्टेशनों की पार्किंग में लगेंगी। यहां अलग-अलग थीम पर मेले लगाकर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) राजस्व बढ़ाएगी। साथ ही, दूसरे लोगों के लिए मनोरंजन का साधन भी बनेगा।

एनएमआरसी के अधिकारियों के मुताबिक, अभी करीब 30 हजार यात्री एक्वा लाइन पर रोजाना सफर कर रहे हैं, लेकिन अभी भी कई स्टेशन हैं जहां काफी कम यात्री मेट्रो में सफर के लिए आ रहे हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे भी स्टेशन हैं जहां यात्रियों की संख्या तो बढ़ी है, लेकिन अभी भी पार्किंग में वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं हो रही है। ऐसे में यह पार्किंग पूरी तरह से खाली हैं और इनका उपयोग नहीं हो पा रहा है।

इसी को देखते हुए एनएमआरसी ने योजना तैयार की है। पहले चरण में पांच से छह स्टेशनों की पार्किंग में अलग-अलग थीम पर आधारित मेले लगाने की योजना बनाई गई है। यह मेले महिलाओं, बच्चों, लोक संस्कृति, लोक कला समेत कई महत्वपूर्ण विषयों पर लगाई जा सकती है।

मेट्रो के अधिकारियों का कहना है कि इस तरह का थीम आधारित मेले एक या दो दिन लगेंगे। इसके लिए वीकेंड का समय भी बेहतर हो सकता है। इस दिन लोग आसानी से आ भी सकते हैं। मेट्रो की ओर से इस तरह के मेले का प्रचार प्रसार पहले से होगा।

जिन स्टेशनों की पार्किंग में मेले लगाने की योजना बनाई जा रही है। उन स्टेशनों में से उन्हें ज्यादा तरजीह दी जाएगी, जहां से कम से कम दूरी पर कई सोसाइटी हों, ताकि मेले में लोगों की संख्या में इजाफा हो सके। वहीं, मेलों में स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने की कोशिश होगी, ताकि छोटे-छोटे उद्यमियों को फायदा हो सके और उनको प्रोत्साहन भी मिलेगा।

एनएमआरसी की ओर से सेक्टर-76, 137, 81, 142, 143, 144 समेत कुछ स्टेशनों का चयन मेले के लिए किया जा रहा है। इसमें कई बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए मेले लगेंगे। एक दम खाली पड़े स्टेशन पर पहले चरण में मेला नहीं लगेगा। इसके अलावा उन स्टेशनों को तरजीह दी जाएगी जहां लोग अपने चारपहिया वाहनों से भी आसानी से पहुंच सकें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.