एनएमआरसी ने की ई-साइकिल लॉन्च , शहरवासियों की राह करेगी आसान, प्रदूषण पर लगाएगी लगाम 

ROHIT SHARMA / HARINDER SINGH

Galgotias Ad

नोएडा प्राधिकरण और एनएमआरसी ने मिलकर आज ई साइकिल लॉन्च की है , जिसका आज उद्घाटन गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा और नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने किया |

बढ़ते यातायात और प्रदूषण की रोकथाम के लिए ई-साइकिल शहरवासियों की राह आसान करती नजर आएगी। नोएडा प्राधिकरण और नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) की संयुक्त कमेटी परियोजना को परवान चढ़ाने का काम किया है ।

ई साइकिल के लिए एक्वा लाइन मेट्रो के आठ स्टेशनों पर स्टैंड बनाया है । साथ ही दोनों ही मोबाइल एप से संचालित होंगी और इसी के जरिये ही बिलिंग की प्रक्रिया होगी | आपको बता दे की एनएमआरसी ने स्टेशनों से लास्ट माइल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए ई-साइकिल शुरू करने की योजना बनाई है, जिसके लिए सारी गतिविधियां भी शुरू हो गई है।

खासबात यह है की नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी के एनएमआरसी की एमडी बनने के बाद परियोजना का दायरा बढ़ाया और अब इसे पूरे शहर में लाने की योजना बनाई गई है।

एनएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल 8 स्थानों को ई-साइकिल के स्टैंड के लिए चिह्नित किया गया है, जहां से यह साइकिल मिलेंगी। एक लोकेशन पर 10 साइकिलें रखी गई है । इसमें सेक्टर-18, 37 सहित अन्य मेट्रो स्टेशन भी शामिल हैं।

इसके अलावा नोएडा प्राधिकरण की ओर से 62 स्थानों को चिह्नित किया गया है। ई-साइकिल के संचालन की पूर्ण जिम्मेदारी प्राधिकरण व एनएमआरसी की संयुक्त कमेटी की होगी। इसमें प्राधिकरण का एनटीसी की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। एनएमआरसी ने इसके लिए यूटीवी मोबिलिटी चार्टड बाइक कंपनी को हायर किया है।

वही इस मामले में एनएमआरसी के कार्यकारणी निदेशक पी डी उपध्याय का कहना है की यात्रियों को सुविधा दिलाने के लिए आठ मेट्रो स्टेशनों पर ई-साइकिल स्टैंड बनाए गए है । वहीं, प्राधिकरण के माध्यम से 60 अन्य स्टैंड अलग-अलग स्थानों में बनेंगे। मेट्रो स्टेशनों को सोसाइटियों से जोड़ने के लिए प्रयास किया गया है। साथ ही उन्होंने कहा की ई साइकिल का किराया 5 रूपये 10 मिनट के लिए है , उसके बाद हर मिनट में एक रूपये का चार्ज लगेगा |

Leave A Reply

Your email address will not be published.