बैन के बाबजूद भी दिल्ली में जले पटाखे, एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में पहुँचा

ROHIT SHARMA

0 61

नई दिल्ली :– दिल्ली में दीवाली के अवसर पर हुई आतिशबाजी के कारण हवा गम्भीर स्थिति में जा पहुँची है । आपको बता दें कि दिवाली की रात हुई आतिशबाजी के चलते दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में जा पहुंचा।

 

दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 999 तक पहुंच गया । पूरी दिल्ली रात के वक्त दिवाली के पटाखों के प्रदूषण की चादर में लिपटी रही , प्रदूषण की स्थिति से निपटने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने आधी रात में पानी का छिड़काव किया।

 

खासबात यह है कि सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के आदेश के बावजूद दिवाली की रात दिल्ली-एनसीआर में आतिशबाजी हुई । नॉर्थ दिल्ली के मेयर जयप्रकाश हॉट स्पॉट एरिया में फॉगिंग कराते नजर आए ताकि बढ़े हुए प्रदूषण को कम किया जा सके।

 

दिल्ली में तड़के चार बजे दर्ज किए एक्यूआई में गंभीर स्थिति देखने को मिली.आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 572, मंदिर मार्ग इलाके में 785, पंजाबी बाग में 544, द्वारका सेक्टर 18बी में 500, सोनिया विहार में 462, अमेरिकी दूतावास के आसपास 610, शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेज स्टडीज के आसपास 999, जगांगीरपुरी में 773, सत्यवती कॉलेज में 818 और बवाना इलाके में 623 दर्ज किया गया।

 

 

मगर एनजीटी की पाबंदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अपील के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में आतिशाबाजी देखने को मिली और नतीजा ये हुआ कि पॉल्यूशन का स्तर गंभीर स्थिति में जा पहुंचा. दिल्ली में प्रदूषण के चलते धुंध नजर आ रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.