नॉएडा वासियों को प्राधिकरण की बड़ी सौगात, अब घर बैठे ऐप के ज़रिये बुक कर सकेंगे पार्किंग स्पेस

Galgotias Ad

नोएडा : यदि आप कहीं भी बाहर (बाजार, माल, पार्क ) में जा रहे हैं तो अब आप घर से निकलते ही पार्किंग स्पेस बुक करा सकते हैं। अपना वाहन पार्किंग में कहां खड़ा करें, इस समस्या का स्थायी हल नॉएडा प्राधिकरण ने निकाल लिया है। पार्किंग संचालन के लिए प्राधिकरण ने ऐप तैयार कराया है, जो जीओ टैंगिग पर आधारित है। इसके लिए एक सेंट्रलाइज कंट्रोल रूम भी बन रहा है। यहां से पार्किंग का संचालन व निगरानी दोनों होगी।

इस ऐप के जरिए अब आप जब घर से बाहर बाजार, माल, पार्क आदि जगह पर जाने के लिए निकलेंगे तो उस जगह पर पार्किंग स्पेस को ऐप के माध्यम से बुक कर सकते हैं। और पार्किंग से निकलते ही शुल्क का भुगतान भी ऐप से आनलाइन कर सकेंगे। पार्किंग में किसी भी प्रकार की दिक्कत हुई, तो शिकायत भी ऐप पर कर सकेंगे। आपकी शिकायत पर प्राधिकरण का नोएडा ट्रैफिक सेल तत्काल संज्ञान लेगा और संबंधित पार्किंग ठेकेदार पर कार्रवाई करेगा। इसके अलावा यदि आप का वाहन निर्धारित पार्किंग स्थल से अलग खड़ा कराया जाता है तो कंट्रोल रूम पर बीप का इंडीकेशन भी आने लगेगा।

पार्किंग स्पेस बुक ऐप को नोएडा प्राधिकरण आगामी बोर्ड बैठक के बाद लांच करने जा रहा है। इसके लिए प्राधिकरण ने सरफेस, बहुमंजिला और भूमिगत पार्किंग एक साथ नोएडा ट्रैफिक सेल के जरिये संचालित करने का फैसला लिया है। पार्किंग स्थलों की जीओ टैंगिग कराई है। निगरानी के लिए सेंट्रलाइज कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है। पार्किंग संचालन ठीक से हो, इसके लिए छोटे-छोटे टेंडर कंपनियों को जिम्मेदारी दी जा रही है। आनलाइन पार्किंग शुल्क वसूलने के लिए प्राधिकरण टेंडर कंपनियों के साथ एस्क्रो अकाउंट खोल रहा है, ताकि पार्किंग शुल्क सीधे बैंक में जाए और यहां से पार्किंग संचालन कंपनी को उसका हिस्सा जारी किया जाए। अभी नोएडा को अलग-अलग चार क्लस्टर में बांटकर सरफेस पार्किंग की व्यवस्था कराई गई है।

शहर में यह है महत्वपूर्ण पार्किंग स्थल है:

सेक्टर 18 बहुमंजिला कार पार्किंग और सरफेस
सेक्टर 38 ए बहुमंजिला कार पार्किंग
सेक्टर 1,3,5 भूमिगत कार पार्किंग
सेक्टर 16 ए फिल्म सिटी पार्किंग
इसके लिए क्लस्टर एक, तीन, चार, पांच में सरफेस पार्किंग की व्यवस्था की गई है |

Leave A Reply

Your email address will not be published.